Gadgets की रिपेयरिंग को लेकर चिंता खत्म, कहीं से भी करा सकेंगे रिपेयर

Gadgets Repair: केंद्र सरकार गारंटी पीरियड को लेकर सोच विचार कर रही है। किसी भी गैजेट्स (Gadgets) और कार कंपनियों (Car Companies) की मनचाही मनमानियों को खत्म करने के लिए केंद्र द्वारा रूपरेखा विकसित की जायेगी। फिलहाल इस योजना पर काम चल रहा है। वर्तमान की बात करें तो अधिकांश कंपनियों की पॉलिसी के तहत ग्राहकों को अपने गैजेट्स और कारों की रिपेयरिंग कंपनी के ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर्स पर ही करानी होती है।

वहीं अगर आप गैजेट्स की रिपेयरिंग बाहर से कराते हैं तो आपके प्रोडक्ट्स की वारंटी तक खत्म कर दी जाती है। पर अब इस नए नियम की वजह से मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को अपने प्रोडक्ट्स की सारी जानकारी ग्राहकों को देनी होगी, जिससे वे खुद या कहीं भी इन प्रोडक्ट्स की रिपेयरिंग करा पाएंगे। इस नियम से ग्राहकों की समस्या में राहत दी जाएगी। इस फैसले को लेकर केंद्र सरकार द्वारा समिति का गठन भी किया गया है। मालूम हो समिति ने बैठक के दौरान मरम्मत के अधिकार के लिए जिन क्षेत्रों की चिन्हित किया गया है, उनमें मोबाइल फोन, खेती उपकरण, कन्जयूमर डयूरेबल्स(Consumer Durables),टेबलेट, ऑटोमोबाइल्स(Automobiles) प्रोडक्ट्स को भी जोड़ा गया है।

ये नियम लाकर सरकार ग्राहकों को और मजबूत बनाना चाहती है। इस नए नियम से ग्राहकों की नया अधिकार दिया जाएगा जिसके जरिए सरकार कंपनी, सेलर और थर्ड पार्टी खरीददारों के बीच व्यापार में सामंजस्य बनाने का प्रयास कर रही है। इसके साथ ही इसके जरिए ई कचरा कम करने की भी तमाम कोशिशें की गई है। इसके अलावा आपको बता दे इस बैठक के दौरान इस पर भी चर्चा की गई कि प्रोडक्शन कंपनियां मैनुअल के प्रकाशन से बचती हैं, जिससे उपभोक्ता को अपने गैजेट्स व स्पेयर पार्ट्स को आसानी से मरम्मत करने में मदद मिलेगा।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy