कौन है देश का सबसे अमीर सीएम, किसके पास है सबसे ज्यादा बैंक बैलेंस

वर्तमान में, भारत में कुल 30 मुख्यमंत्री हैं, जिनमें से ममता बनर्जी एकमात्र महिला हैं। भारत के इन सभी मुख्यमंत्रियों का चुनावी हलफनामा (India CM List) उनकी संपत्ति के बारे में पूरी जानकारी देता है। इस हलफनामे के आधार पर मुख्यमंत्री की संपत्ति की बात करें तो बताएं कि भारत का सबसे अमीर मुख्यमंत्री कौन है और किसके पास सबसे कम संपत्ति (भारत का सबसे गरीब मुख्यमंत्री) है?

जगन मोहन रेड्डी की संपत्ति: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी के चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके पास 510 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वर्तमान में उनके पास 493 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 66 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

प्रेमा खांडू करोड़ों की मालकिन हैं: अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेम खांडू देश के दूसरे सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं। चुनावी हलफनामे के मुताबिक उनके पास 163 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जबकि 143 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 19.62 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है.

पिनाराई विजय की संपत्ति: ममता बनर्जी की देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों की सूची में पिनाराई विजय शीर्ष पर हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजय की कुल संपत्ति 1.18 करोड़ रुपये है।

ममता बनर्जी देश की सबसे गरीब मुख्यमंत्री हैं: वही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बारे में बात करें तो बता दें कि वह पूरे देश में अकेली ऐसी सीएम हैं जो महिला हैं. उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक, फिलहाल उनके पास 16.72 लाख रुपये की संपत्ति है। ममता बनर्जी के बारे में यह बहुत आश्चर्य की बात है कि उनके पास अपना घर तक नहीं है।

नवीन पटनायक की संपत्ति: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक लगातार पांचवें मुख्यमंत्री हैं। वह देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। चुनावी हलफनामे के मुताबिक नवीन पटनायक के पास 63.87 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

मनोहर लाल खट्टर की संपत्ति: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पास भी करोड़ों की संपत्ति है। उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक, फिलहाल उनके पास 1.87 करोड़ रुपये की संपत्ति है। हालाँकि, कहते हैं कि उसके पास कोई गहने या कार नहीं है।

नागालैंड के मुख्यमंत्री करोड़ों के मालिक है :नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो भी देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों की सूची में हैं। उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक उनके पास 36.41 करोड़ रुपए की संपत्ति है। नेफ्यू रियो देश के पांचवें सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं।

कितनी है योगी आदित्यनाथ की संपत्ति: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बात करें तो वह देश के 10 सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों में शामिल हैं। चुनावी हलफनामे के मुताबिक फिलहाल उनके पास 1.54 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy