चीन में एकबार फिर कोरोना की आहट तो भारत का एक राज्य हुआ कोरोना फ्री

China Lockdown

बिहार का स्वास्थ्य विभाग कोरोना की घटती दर से काफी लंबे वक्त से राहत की सांस ले रहा था। अचानक ही अब एक विदेशी महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाने से पूरे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग फिर से अलर्ट मोड पर आ गया है और विदेशी महिला जो कि बोधगया घूमने के लिए आई थी। एक टूरिस्ट के तौर पर उसके संपर्क में आए सभी लोगों की जांच काफी तीव्रता से करवाई जा रही है।

पिछले 24 घंटे में सिर्फ 6 मरीज बिहार में मिले है बिहार में सोमवार शाम तक दी गई रिपोर्ट के अनुसार अभी बिहार में कोविड के सिर्फ 31 एक्टिव मरीज है। पिछले 24 घंटे में सिर्फ 6 मरीज मिले हैं, जिसमें गया से एक मुंगेर से एक सहरसा से दो तथा वैशाली एवं समस्तीपुर से क्रमशः एक एवं एक है। दी गई जानकारी के अनुसार बिहार में 8,18,171 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

अरुणाचल बना भारत का पहला कोरोना मुक्त राज्य

बिहार को छोड अगर चीन की बात की जाए ।जहां से कोरोना वायरस की शुरुआत ही हुई थी तो फिर से चीन में कोरोना का मामला काफी बढ़ गया है। कई शहरों में लॉकडाउन भी लगाए जा चुके हैं। अन्य देशों के मुकाबले भारत की बात की जाए तो हालात यहाँ काफी कंट्रोल में है। भारत में कोरोना के मामले काफी कम रह रहे हैं।और अब अरुणाचल प्रदेश देश का पहला करोना मुक्त राज्य बन गया है यहाँ एक भी एक्टिव केस अब नहीं रहा है।

अरुणाचल प्रदेश के निगरानी अधिकारी लोबसांग जंपा ने ऑफिशियल यह बताया कि अरुणाचल में पिछले 24 घंटे में कोरोना का एक भी मामला नहीं मिला है। रिकवरी रेट 99.54 फ़ीसदी है। इस तरह से भारत में अरुणाचल प्रदेश पहला कोरोना मुक्त राज्य बन गया है।पूरे भारत की बात की जाए तो यहां पर रिकवरी रेट काफी बेहतर है। अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या चार करोड़ तीस लाख बीस हज़ार सात सौ तेईस हो गई है। वहीं एक्टिव केस 15,859 रह गए हैं। पिछले 24 घंटे में 1270 नए कोविड मामले सामने आए हैं।

हालांकि मामले घट जरूर रहे है, लेकिन सतर्क और सावधान रहना काफी जरूरी है। ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना की चौथी लहर भी भारत में आने की काफी प्रबल संभावना है जो कि काफी स्ट्रांग हो सकती है और इस बार ओमिक्रोन का सब वेरिएंट बी ए.2 जिसे स्टील्थ ओमिक्रोन नाम दिया गया है। उसी की मार भारत को झेलनी पड़ सकती है। अगर सतर्कता नहीं बरती गई तो।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy