New WhatsApp Features: WhatsApp लाएगा ये नए फीचर्स, जिसका यूजेर्स को था कब से इंतज़ार

New WhatsApp Features: WhatsApp ने एप में कुछ नए फीचर्स लाएं हैं जिसका यूज़र्स को लंबे समय से इंतज़ार था। दरअसल, कंपनी द्वारा iPhone से ऐंड्रॉयड और ऐंड्रॉयड से iPhone पर चैट हिस्ट्री डेटा ट्रांसफर करने वाला शानदार फीचर रोलआउट कर दिया गया है। मालूम ही इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रिलीज किया है। इस नए फीचर को रिलीज़ करने के बाद WhatsApp ने इसकी जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट करके दी।

बता दें कि अब तक यह फीचर केवल बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था। इस नए फीचर में अकाउंट इन्फर्मेशन, प्रोफाइल पिक्चर, वन-ऑन-वन और ग्रुप चैट के साथ चैट हिस्ट्री, मीडिया और सेटिंग्स को भी ट्रांसफर किया जा सकता है।

इन वॉट्सऐप और ओएस वर्जन पर काम करेगा नया फीचर
यदि आप iPhone यूजर हैं और आप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अपनी वॉट्सऐप चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आपके आईफोन में iOS 15.5 या इससे ऊपर का OS होना अनिवार्य है। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आपके ऐंड्रॉयड फोन में कम से कम ऐंड्रॉयड 5.0 OS इंस्टॉल हो। इसके बाद यह ज़रूर चेक करें कि आपके ऐंड्रॉयड फोन में वॉट्सऐप का वर्जन नंबर 2.22.7.74 या इससे अपडेटेड वर्जन है या नहीं। साथ ही यह भी देख ले कि आपका आईफोन WhatsApp वर्जन नंबर 2.22.10.70 या इससे ऊपर वाले वर्जन पर एक्टिव हो।

चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करने के लिए ये सॉफ्टवेयर जरूरी
इस फीचर में बारे में बता दे कि चैट डेटा ट्रांसफर के करने के लिए iPhone बिल्कुल नया या फैक्ट्री रीसेट होना चाहिए। साथ ही चैट हिस्ट्री को नए iPhone में माइग्रेट करने के लिए अपने ऐंड्रॉयड फोन में Move to iOS सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना ज़रूरी है। याद रहे कि आपको अपने नए iOS डिवाइस में पुराना वॉट्सऐप नंबर ही यूज करना है। चैट ट्रांसफर को पूरा करने के लिए दोनों डिवाइसेज में एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट रहना भी जरूरी है। मालूम ही कि चैट ट्रांसफर होने में समय काफी लग सकता है। ऐसे में कोशिश करें दोनों स्मार्टफोन्स पावर सोर्स से कनेक्ट रहें।

पूरा डेटा रहेगा सुरक्षित
मालूम हो वॉट्सऐप डेटा ट्रांसफर दौरान क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करने के लिए आपको iCloud बैकअप तैयार करना होगा। WhatsApp चैट ट्रांसफर के करते समय यूजर्स का डेटा पूरी तरफ सुरक्षित रखा जाएगा। इस बारे में बताते हुए कंपनी कहा कि ‘यूजर्स के ट्रांसफर हो रहे डेटा को वॉट्सऐप भी नहीं देख सकता। डेटा ट्रांसफर पूरा होने के बाद यूजर्स के ऐंड्रॉयड डिवाइस में डेटा तब तक मौजूद रहेगा जब तक उसे डिलीट न किया जाए।’ इसके अलावा डेटा ट्रांसफर फीचर कॉल हिस्ट्री और डिस्प्ले नेम को नए डिवाइस पर माइग्रेट नहीं करता।

ये भी पढ़ें- Renault Offer: Renault अपनी इस कार पर दे रही 50000 तक का डिस्काउंट, जल्द उठाएं मौके का फायदा

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy