कैलकुलेटर में MC, MR, M+ और M- जैसे बटन का क्या मतलब होता है? जानें

कैलकुलेटर बटन: कैलकुलेटर आमतौर पर प्लस (+), माइनस (-), गुणा (x) और डिवाइड (÷) के लिए उपयोग किए जाते हैं। प्रतिशत की गणना करने के लिए कुछ हद तक कैलकुलेटर का भी उपयोग किया जाता है। लेकिन इनके अलावा बहुत कम लोग कैलकुलेटर का इस्तेमाल करते होंगे।

हर किसी ने कभी न कभी कैलकुलेटर का इस्तेमाल किया है। अब जब कैलकुलेटर की सुविधा मोबाइल में ही उपलब्ध हो गई है, तो मूल कैलकुलेटर की आवश्यकता निश्चित रूप से कम हो गई है, लेकिन यह अभी भी है।

कैलकुलेटर का उपयोग आमतौर पर प्लस (+), माइनस (-), गुणा (x) और डिवाइड (÷) के लिए किया जाता है। प्रतिशत की गणना करने के लिए कुछ हद तक कैलकुलेटर का भी उपयोग किया जाता है। लेकिन इनके अलावा बहुत कम लोग कैलकुलेटर का इस्तेमाल करते होंगे। कैलकुलेटर में कई तरह के बटन होते हैं लेकिन ज्यादातर लोग इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं।

कैलकुलेटर का उपयोग करते समय आपने m+, m-, mr और mc बटन देखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी इनका उपयोग किया है या क्या आप जानते हैं कि ये बटन किस लिए होते हैं। संभवतः कोई भी आपको सही उत्तर नहीं दे पाएगा। आज मैं आपको इसी बटन के बारे में बताऊंगा की ये कैलकुलेटर में क्यों होता है.

सबसे पहले जानिए कि इनका क्या मतलब है:- MC = मेमोरी क्लियर, M+ = मेमोरी प्लस, M- = मेमोरी माइनस और MR = मेमोरी रिकॉल

M + : इस बटन का काम कैलकुलेशन को मेमोरी में ऐड करना यानी उन्हें जोड़ना है। M+ बटन का उपयोग दो अलग-अलग संख्याओं को गुणा करने और उनके उत्पाद का परिणाम प्राप्त करने के लिए किया जाता है। आइए एक उदाहरण से समझते हैं।

हमारे पास 5 रुपये के 2 नोट और 10 रुपये के 5 नोट हैं। अब हमें इन्हें एक साथ रखना है।

हम पहले 5 को 2 से गुणा करेंगे और फिर m+ दबाएंगे। एम+ दबाने से परिणाम सहेजा जाएगा,

अब हम 10 को 5 से गुणा करेंगे और फिर m+ दबाएंगे। अब मेरे दोनों कैलकुलेशन सेव हो गए हैं।

अब मिस्टर बटन हमारे काम आएगा। मिस्टर मेमोरी रिकॉल के लिए खड़ा है, इसका उपयोग परिणाम जानने के लिए किया जाता है।

मिस्टर बटन दबाने से दोनों गणनाओं का पूरा परिणाम सामने आ जाएगा।

M- : इस बटन का काम मेमोरी में कैलकुलेशन को कम करना है। इस बटन का प्रयोग दो भिन्न संख्याओं को गुणा और घटाने के लिए किया जाता है।

  • हमें दो गणनाएँ करनी हैं। हमारे पास 5 रुपये 10 के नोट और 2 रुपये 5 के नोट हैं। अब हमें इन दोनों का गुणनफल घटाना है। पहले 10 को 5 से गुणा करें और m- दबाएं। इसके बाद हम 5 को 2 से गुणा करेंगे और परिणाम प्राप्त करने के लिए mr दबाएंगे। उत्तर मिल जाएगा। Mc :इस बटन को दबाने के बाद आपने जो भी कैलकुलेशन पहले किया है वह क्लीयर हो गया है।

कैलकुलेटर में एक एसी बटन भी होता है जिसका मतलब है कि यह सब साफ है। इसे दबाने से आपका लिखा हुआ सब कुछ मिट जाएगा।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy