Traffic Rules: चप्पल पहन कर की ड्राइविंग तो कटेगा चालान, ये खबर पढ़ें और हो जाएँ सावधान

Traffic Rules: भारत सरकार द्वारा ट्रैफिक रूल और सेफ्टी का उल्लंघन करने को लेकर लगातार देश भर में सख्ती बरक़रार है। इन्ही रूल्स को लागू करने के लिए व्हीकल बनाने के दिशा-निर्देशों और अन्य पहलुओं में कई नए परिवर्तन भी किये गया है। पर आज आपको बताएंगे कुछ वैसे ट्रैफिक नियमों के बारे में जो बहुत कम लोगों को पता होंगी। ऐसे रूल्स या नियम जो भले ही कम लोग जानते हैं पर उनके बारे में आपको पता होना चाहिए। जिससे की आप किसी नियम को न तोड़ें और आपको जुर्माना भी नहीं देना पड़े।

आपको इन नियमों की जानकारी बिलकुल होनी चाहिए जैसे कि बाइक या स्कूटी चलाते समय या उसकी सवारी करते समय हेलमेट पहनना और इस प्रकार और नियम। पर क्या आपको मालूम है, कानून के अनुसार, आपको स्लीपर्स या ‘चप्पल’ पहनकर टू व्हीलर ड्राइव नहीं कर सकते! आज अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताते हैं ऐसे ही नियमों के बारे में।

मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, भारत में ड्राइविंग करते या वाहन चलाते समय आपको निश्चित चीजें ज़रूर पहननी चाहिए। नियमावली के मुताबिक दो पहिया वाहन चलाते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनना आवश्यक है। इस नियम का उल्लंघन करते पाए जाने पर आप पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसी तरह कार ड्राइव करते समय पैंट के साथ शर्ट या टी-शर्ट पहननी जरूरी है, वरना इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 2000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

Two driving licences

इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति के पास दो ड्राइविंग लाइसेंस हैं, तो उस व्यक्ति को भी जुर्माना भरना होगा। ऐसी स्थिति में आप आप पर अपराध के लिए चालान किया जाएगा।

Use of phone

नेविगेशन के अलावा किसी और उद्देश्य के लिए मोबाइल के इस्तेमाल से भी आप पर जुर्माना लग सकता है। बता दें चालक को अपने वाहन का संचालन करते समय केवल नेविगेशन उद्देश्य के लिए अपने फोन इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है। इसे किसी और चीज के लिए इस्तेमाल करने पर आप से जुर्माना वसूला जाएगा। मालूम हो कानून का उल्लंघन करते पाए जाने पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy