Monsoon Tips : मानसून में रखें अपनी गाड़ी का ऐसे रखें ख़ास ख़्याल, नहीं होगा भारी नुकसान

Tips to save your from monsoon and rain: पूरे देश में Monsoon ने दस्तक दे दी है। कई इलाके बाढ़ से परेशान भी है। ऐसे में आपको अपने साथ अपनी गाड़ियों का भी ध्यान रखना चाहिए। क्या आपको पता है कि यदि कभी आपकी कार पानी में फंस जाए तो आप क्या करेंगे? अब Monsoon का मौसम है, और हम भारत में रहते हैं तो कई जगहों पर पानी भरना नॉर्मल है।

तो ऐसा कई बार देखा गया कि उन जगहों पर पानी भर जाता है जहां गाडियां पार्क हुई होती हैं। कई बार तो बाढ़ की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है, ऐसे में क्या करें जब कार के अंदर पानी भर जाए तो क्या करें? इन हालातों में अक्सर लोग नहीं समझ पाते की क्या करना है। तो आपको बताते हैं ऐसी स्थिति की आप क्या करें। जिससे आपको यह जानकारी रहेगी कि इससे कैसे बचा जा सकता है।

ऐसे में क्या करें
अगर Monsoon में आपकी गाड़ी में पानी भर जाता तो ऐसे की इंजन बिलकुल दोबारा चालू न करें। इससे आपका इंजन पूरी तरह से बरबाद हो सकता है। इतना खराब हो सकता है शायद आपको गाड़ी का इंजन भी चेंज करवाना पड़ जाए। बता दें इंजन को फिर से स्टार्ट करने से पहले, प्लग और इंजेक्टर को डिस्कनेक्ट ज़रूर कर दें। और ऐसे हालातों में गाड़ी को बिहार सावधानी से बाहर निकलें यदि जो सके तो स्तर से ऊपर की जमीन की ओर गाड़ी को ले जाएं। मगर याद रहे गाड़ी को चलाते हुए न के जाएं।

ये भी पढ़ें- सभी 73 लाख Pensioners के लिए बड़ी ख़बर, EPFO लाने जा रहा नई सुविधा

इन 6 स्टेप्स से करें अपनी गाड़ी की रक्षा
कभी भी गाड़ी सहित उतने गहरे पानी में न जा जो 6 इंच से अधिक हो और उसे पैदल पार न किया जा सके। साथ ही वहां जाने से भी बचें जहां पानी गाड़ी के पहले पहियों के आधे से ऊपर हो। मालूम हो कि बहते हुए पानी के कॉन्टैक्ट में आने से बचें।
ऐसे हालातों में 3-4 किमी प्रति घंटे की धीमी गति से पानी में जाएं।
पानी में रहने पर अधिकतम 5-7 किमी प्रति घंटे की गति से पार करें
सड़क के बीचोंबीच में ऊंचे जगह पर चलाएं गाड़ी
एक एक करके कारों को सड़क पार करने दें, एक बार में एक से अधिक गाड़ी को पानी में न जाने दें
पानी से निकाले जाने के बाद गाड़ी को पानी धीमा करके ब्रेक को सुखने देना ज़रूरी है

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy