1 अगस्त से बदल लागू होंगे ये Financial Changes, जानें आप पर कैसे पड़ेगा असर

These Financial Changes will begin from today, know the details: आज से साल की तीसरी तिमाही और अगस्त का महीना शुरू हो गया। मालूम हो आज से आर्थिक जिंदगी में भी कई तरह के बदलाव आज से लागू होने जा रहे हैं। आपने इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे की अगस्त के महीने से आपको किन किन Financial Changes का ध्यान रखना है। जिनकी जानकारी आपके लिए जरूरी है।

बैंक ऑफ बड़ौदा में लागू पॉजिटिव पे सिस्टम
आज से बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को चेक पेमेंट करते वक्त पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा। इस सिस्टम के तहत आपको 5 लाख रुपयों के चेक को किसी और और जारी करने से पहले आपको डिजिटल तरीके से बैंक को जानकारी देनी होगी। बता दें चेक में आपको SMS , एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के द्वारा बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, अमाउंट, चेक नंबर आदि दर्ज करना होगा। जब सारी जानकारियां वेरिफाई होंगी तभी आपका चेक क्लियर होगा। इसी प्रक्रिया को पॉजिटिव पे सिस्टम (BOB Positive Pay System) कहते हैं।

एलपीजी की रेट हुई काम
आज से घरेलू एलपीजी की कीमत भी कम हुई है। मालूम हो इंडियन ऑयल द्वारा 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में 36 रुपये की कटौती की गई है

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की डोरस्टेप बैंकिंग पर शुल्क लगेगा
1 अगस्त 2022 यानी आज से डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक घर पर बैंकिंग सुविधा देने के लिए पैसे चार्ज करेगी। यानी आईपीपीबी अलग प्रकार की सेवाओं के लिए आपको प्रति सेवा 20 रुपये + जीएसटी का भुगतान करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की केवाईसी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए अंतिम तिथि थी 31 जुलाई। जिन्होंने ऐसा नहीं किया उनको 12वीं किस्त नहीं दी जाएगी।

आज से वोटर आईडी और आधार को लिंक करने की प्रक्रिया शुरू
1 अगस्त 2022 से केंद्र सरकार के आदेश द्वारा आधार कार्ड (Aadhaar Card) और वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) को लिंक करने का खास अभियान शुरू किया गया है। इसके जरिए चुनाव आयोग देश भर की मतदाता सूची को आधार से जोड़ेगी। मालूम हो इस अभियान को खास तौर महाराष्ट्र और झारखंड जैसे राज्यों के लिए शुरू किया जाएगा।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy