Harmful Phone Apps : आपको फ़ोन और डेटा के लिए हानिकारक हैं ये एप्स, आज ही करें अनइंस्टाल

Harmful Phone Apps: तमाम सिक्योरिटी के बीच भी इन दिनों फोन हैक या फ़ोन में में खतरनाक वायरस को लेकर कई तरह की खबरें सामने आईं हैं। ऐसे खतरनाक ऐप्स में वायरस होने की वजह से इसे डिलीट करने की सलाह भी दी जाती है , इसी बीच ऑनलाइन क्राइम के बढ़ते दौर में रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कुछ मैलवेयर ऐप्स के बारे में लोगों को अलर्ट किया गया है। बता दें एक फ्रेंच सिक्योरिटी रिसर्चर मैक्सिम इंग्राओ ने एंड्रॉयड यूज़र्स को मैलवेयर के नए मेंबर्स के बारे में चेतावनी दी है जो प्रीमियम सर्विस की मेंबरशिप लेते हैं।

उन्होंने कहा कि Autolycos नाम का एक मैलवेयर स्पॉट किया गया है, जो कि कम से कम 8 Android ऐप्स में पाया गया है। हैरान करने वाली बात यह है की इन एप्स को 30 लाख से ज़्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इतना ही नहीं इन एप्स को लोगों ने बहुत पसंद किया गया है।वहीँ गूगल को प्लेस्टोर से इन 8 ऐप्स को हटाने में छह महीने का समय लगा। हालाँकि इनके APK अभी भी ऑनलाइन मिल जाते हैं।

इतना ही नहीं रिसर्चर ने ये भी कहा कि ऐसे हार्मफुल ऐप्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कैंपेन के ज़रिए सोशल मीडिया पर प्रमोट किया गया है , आइये आपको बताएं उन 8 ऐप्स की लिस्ट

  1. Vlog Star Video Editor:- 10 लाख बार डाउनलोड
  2. Creative 3D Launcher:- 10 लाख बार डाउनलोड
  3. Wow Beauty Camera:- 100,000 बार डाउनलोड
  4. Gif Emoji Keyboard:- 100,000 10 लाख बार डाउनलोड
  5. Freeglow Camera 1.0.0:- 5,000 बार डाउनलोड
  6. Coco camera V1.1:- 1,000 बार डाउनलोड
  7. Funny Camera by KellyTech:- Over 50,000 बार डाउनलोड
  8. Razer Keyboard & Theme by rxcheldiolola:- 50,000 से ज़्यादा बार डाउनलोड

ऊपर दी गई लिस्ट को गौर से देखें। अगर आपको फ़ोन में भी इन एप्स में से कोई भी हैं तो उसे फ़ौरन हटा दें। करना लापरवाही से आपका डेटा चोरी हो जायेगा।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy