Gold rates: 1 साल में आज सबसे सस्ता हुआ सोना, जानें ताज़ा भाव

Gold rates: सोने की कीमतों (Gold Rates ) में बीते कुछ दिनों लगातार उलट-फेर देखा जा रहा है। हलाकि अभी गिरावट का सिलसिला फिलहाल थमती नजर नहीं आ रहा है। वैश्विक बाजारों सहित भारत में भी सोने की दरें (Gold Rates Today) आज गिरकर बीते 1 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। भारत में गुरुवार को सोने की कीमतों (Gold Rates ) में आधा प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई। जिसके बाद सोना 50000 रुपये के भाव से भी नीचे चला गया है।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) के अनुसार, सोना अगस्त वायदा 265 रुपये या 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,960 रुपये प्रति 10 ग्राम, लगभग 3 महीने के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा था। चांदी का सितंबर वायदा 506 रुपये या 0.9 फीसदी की गिरावट के साथ 55,113 रुपये प्रति किलोग्राम पर दर्ज़ किया गया था।

सराफा बाजार में हलकी तेज़ी
गुड रिटर्न वेबसाइट के अनुसार भारत में आज 22 कैरेट सोने की कीमत (Gold Rates) में मामूली सुधार दर्ज़ किया गया है। आज लगभग 10 रुपये की तेजी के साथ सोना 46,400 रुपये पर है। बता दें 24 कैरेट सोने में भी करीब10 रुपये की तेजी देखी गई जिसके बाद अब 50,620 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं। आइये आपको बताएं देश के प्रमुख शहरों में सोने और चांदी के ताज़ा भाव क्या हैं-

US Dollar में तेजी को सोने की कीमतों में गिरावट का प्रमुख कारण माना जा रहा है। दूसरी ओर अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में और बढ़ोतरी की संभावनाओं का असर भी सर्राफा बाज़ार पर पड़ा। आज की बात करें यो सोना आज गिरकर 1,691.40 डॉलर पर आ गया, जो अगस्त 2021 के बाद का सबसे निचला स्तर है।

ये भी पढ़ें-

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy