Traffic Rules: इन ट्रैफिक नियमों का नहीं किया पालन, तो देना होगा भारी भरकम जुर्माना

Traffic Rules: देश भर में ट्रैफिक रूल्स और उसके उल्लंघनों को लेकर लगातार सख्त होती जा रही है। इसी प्रक्रिया के तहत कार्यान्वयन के लिए 1989 मोटर वाहन अधिनियम और वाहन निर्माण दिशानिर्देशों में कई बदलाव भी लाये गए। मालूम हो अब लाल बत्ती कूदने और सीट बेल्ट न पहनने जैसे सरल नियमों पर अब भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। अपनी इस रिपोर्ट में आपको कुछ ऐसे नियम के बारे में बताएंगे जिसे आसानी से लोग नहीं जान ोाते पर उनका जानना बेहद जरूरी है। जिससे आप बेफालतू के जुर्माना भरने से बचें।

चप्पल पहन कर गाड़ी चलाते हुए
मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, आपको दो पहिया वाहन चलाते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनना अनिवार्य है। इसके अलावा चार पहिया वाहन में कपडे पहन कर गाड़ी चलना भी अनिवार्य है। यदि आपको कानून का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो आप पर 1000 रूपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा आपको बता दें वाहन चलते समय पीछे वाले वाले व्यक्ति को पूरी लंबाई वाली पतलून के साथ शर्ट या टी-शर्ट पहननी चाहिए, या उन पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

वाहन चलाते समय मोबाइल इस्तेमाल करते हुए पकडे जाने पर
ये बात तो जगजाहिर है की वाहन चलाते समय यदि आप मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे तो आपका चालान काटा जाएगा। पर इस नियम का एक अपवाद भी है। जिसके तहत कोई भी सवार या चालक को अपने वाहन को केवल नौवहन उद्देश्य के लिए संचालित करने हेतु अपना मोबाइल इस्तेमा करने की अनुमति है;= . इसके अलावा किसी और इस्तेमाल पर वो जुर्माने का पात्र होगा।

इमरजेंसी वाहन को साइड न देने पर
हर इमरजेंसी वाहन को रास्ता देना हर एक नागरिक का नैतिक कर्त्तव्य है। यदि कोई इस नियम को तोड़ कर ऐसे वाहनों को रास्ता न देते हुए बाधा उत्पन्न करते हुए पाटा जाता है तो ऐसे हालत में तो उसे 6 महीने तक की कैद या 10,000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। आपको बता दें आपातकालीन वाहनों में एक फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, पुलिस की गाड़ी और अन्य शामिल हैं।

ड्राइव करने के लिए अनफिट पाए जाने पर
शराब या किसी भी अन्य नशे के प्रभाव में गाड़ी चलाना गैरकानूनी है। इसके अलावा कानून के अनुसार किसी भी व्यक्ति को ड्राइविंग करने के लिए मानसिक या शारीरिक रूप से अयोग्य पाए जाने पर भी रोका जा सकता है। साथ ही अगर कोई ऐसा करते पाया जाता है, तो आप पर पहली बार 1,000 रुपये और बाद में दूसरी बार 2,000 रुपये का जुर्माना लगा सकता है।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy