Government Scheme: किसानों के लिए केंद्र सरकार का तोहफा, ऐसा करने पर मिलेंगे 2000 रूपए

Government Scheme: वैसे तो केंद्र सरकार द्वारा किसानों के फायदे के लिए कई कदम उठाए गए हैं और नियम भी बनाए गए हैं। इतना ही नहीं किसानों के हित में सरकार द्वारा कई योजनाएं भी चलाई जा रहीं हैं। योजनाओं के तहत सरकार किसानों आर्थिक सहायता भी दे रही हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना पीएम किसान भी है। इसके तहत किसानों को सालाना तौर पर केंद्र सरकार की ओर से 6 हजार रुपये सीधे बैंक खाते में उपलब्ध कर दिए जाएंगे। मालूम हो की 6 हजार रुपये किसानों को हर चार महीने में 2 हजार रुपये की समान किस्त के हिसाब से दिए जाते हैं। तो योजना का लाभ उठाने के लिए देश भर में किसानों को एक प्रक्रिया जल्दी से करनी होगी, नहीं तो वो अपने 2 हजार रुपये की राशि लेने से वंचित रह जायेंगे।

अटक जाएंगे 2000 रूपए

देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) नामक योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत किसानों को सरकार की ओर से हर चार महीने के अंतराल पर आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना के तहत हर चार महीने के अंतराल में योजना के पात्र किसानों को सरकार की ओर से 2000 रुपये दिए जाएंगे। वहीं अगर किसानों की ओर से एक कदम नहीं उठाया गया तो उनके 2 हजार रुपये अटक सकते हैं।

क्या करना होगा?

आपको बता दें इस योजना के लाभार्थियों को 31 जुलाई 2022 तक KYC कराना अनिवार्य है। कराने के लिए 15 दिनों से भी कम वक़्त बचा है। जो भी लाभार्थी इस योजना के तहत KYC नहीं करवाएंगे उन्हें पीएम किसान योजना के दो हजार रुपये नहीं मिलेंगे। KYC करवाने के पीछे सरकार का फर्जीवाड़ा रोकने का उद्देश्य बताया जा रहा है।तो अगर 31 जुलाई 2022 तक KYC करवा ली तो पात्र किसानों को पीएम किसान योजना की अगली किस्त के तहत 2000 रुपये मिलेंगे.बिना किसी दिक्क्त के मिल जाएंगे।

क्या है ऑनलाइन eKYC के तरीके

  • सबसे पहले आप ई-केवाईसी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • वेबसाइट पर e-kyc के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अपना आधार नंबर डालें.
  • फिर इमेज कोड एंटर करें.
  • उसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी दर्ज करें.
  • अगर आपकी डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
  • और अगर प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड हो जाये जाएगा. फिर इसे आधार सेवा केंद्र पर जाकर सही करवा सकते हैं.
Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy