Car Maintenance: कहीं आप भी अपनी अच्छी कार नहीं बना रहे कबाड़? अपनाएं ये 5 टिप्स और गाड़ी को बनाए रखें नया

Car Maintenance: ऐसे कई लोग है एक समय के बाद अपनी गाड़ी की रखरखाव उतनी अच्छी तरह से नहीं कर पाते हैं। जिस वजह से गाड़ी की स्थिति बिगड़ते रहती है। यही कारन है की नई चमचमाती गाड़ी कुछ समय मेउ कबाड़ सी हो जाती है। तो अगर आप ने भी नई कार ली है तो इस खबर को ध्यानपूर्वक ज़रूर पढें।अगर आप अपने कार की सही तरह से देखरेख करते हैं तो आपकी कार की लाइफ बढ़ा सकती है। इसका फायदा मिलों सफर करने में भी मिलेगा। तो इस रिपोर्ट में आपको बताएं कौन सी ऐसी गलतियां हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए।

टायर प्रेशर न करें नजरअंदाज अक्सर ऐसा देखा गया है कि ड्राइव करते समय चालक टायर प्रेशर को नजरअंदाज कर देते हैं। आपको बता दें ऐसा करने से कार की माइलेज और इंजन दोनों पर असर पड़ता है। इसीलिए ये सलाह दी जाती है कि चालक को समय- समय पर टायर प्रेशर को चेक करवाते रहना चाहिए.

क्लच पर जोर देकर गाड़ी चलाना अगर गाड़ी चलाते समय आप भी ट्रैफिक में क्लच के ऊपर जोर देकर गाड़ी चलाते हैं तो ये आदत बदल ले। क्योकि इससे आपके कार की माइलेज और इंजन दोनों पर असर पड़ता है। इसके साथ ही अगर आप गियर शिफ्ट करने के दौरान भी क्लच पर जोर देकर पैर लंबे समय तक रखते हैं तो इससे भी इंजन पर जोर पड़ती है। इसे भी फ़ौरन बदले।

इंजन ऑयल के चुनाव में पैसे बचाना कई बार वाहन चालक पैसे बचाने के लिए इंजन ऑयल को डलवा लेते हैं। आपको बता दें सस्ते इंजन ऑयल से कार के इंजन पर इसका बूरा असर पड़ता है। तो ऐसा भी मत करें।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy