Train Seats : कोई ट्रेन में आपकी सीट कब्जा ले तो मदद करेगी रेलव, ऐसे करें शिकायत

Train Seats: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को उनके यात्रा के दौरान बेहतर से बेहतर सुविधा देने के लिए प्रयत्न करती है। हर छोटी से छोटी बात का ध्यान रखती है। यहां तक की अब रेलवे ने अपने ट्वीटर अकॉउंट (Twitter Account) से भी यात्रियों की मदद करनी शुरू कर दी है।

अब डिजिटल इंडिया (Digital India) की पहल के तहत आप अपने घर से ट्रेन (Train) के टिकट बुक करने से लेकर ट्रैन के अंदर खाने मांगने तक का काम कर सकते हैं। देश में ऐसे कई किस्से हैं जहां ट्रेन की सीट (Train Seats) कब्जा ली जाती है। अक्सर रेलवे के पास ऐसी शिकायतें (Complaint ) bhi आती रही है। तो अब इन हालातों में आप क्या करें इसको लेकर रेलवे ने नियम बनाए है।

जब कोई सीट कब्जा ले
रेलवे (Railway) में कई बार ऐसे मामले देखे गए हैं जब आपकी बुक की हुई सीट पर किसी और का कब्जा हो जाता है। साथ ही सीट हथियाया हुआ व्यक्ति उसे खाली करने में आना-कानी करता है। या फिर कई बार एडजस्ट होने की सलाह देता है। ऐसे में आप रेलवे से शिकायत दर्ज करके अपनी सीट खाली करा सकते हैं।

139 पर करें शिकायत
सीट कब्जाने के मामले में रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कभी भी किसी भी यात्री के रिजर्व सीट (Train Seats) या बर्थ पर कोई अवैध कब्जा करें, तो सबसे पहले उस ट्रेन के TTE तक बात पहुंचानी चाहिए। इसके अलावा यदि आप ऑनलाइन (Online) शिकायत दर्ज नहीं कर सकते, तो आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी अपनी शिकायत रेलवे तक पहुंचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Indian Railways: सीनियर सिटीजन को रेलवे द्वारा जी रही छूट हुईं बंद, केंद्रीय मंत्री ने खुद किया एलान

‘रेलवे मदद’ पर भी कर सकते हैं शिकायत
ट्रेन (Train Seats) में इस तरह के मामले आते ही रहे हैं। ट्रैन के सेकेंड क्लास और स्लीपर से लेकर एसी क्लास में तक अनऑथराइज्ड पैसेंजर (Unauthorized Passenger) सीट हड़प कर बैठे दिखेंगे। यदि आपके साथ भी ऐसा हो और कोई टीटीई (TTE) वहां मौजूद न हो तो आप ‘रेलवे मदद’ पर कंप्लेन करें। जिसेक लिए आपको रेलवे मदद की वेबसाइट पर जाना होगा-

ऐसे करें शिकायत

आप सबसे पहले https://railmadad.indianrailways.gov.in click करें
आपको मोबाइल नंबर दर्ज कर, Send OTP पर क्लिक करना होगा
अपनी टिकट बुकिंग का PNR नंबर डालें
अब Type पर Click करके अपनी शिकायत चुनें
घटना की तारीख को चुनें
अब आप अपनी शिकायत को विस्तार में लिखे
इसके बाद सबमिट Submit पर Click करें

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy