Post Office की इस स्कीम में मात्र 50 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 35 लाख, स्कीम के बारे में जानिए 

Post Office Scheme: निवेश की दुनिया जोखिमों से भरी हुई है तो यदि आओ भी सुरक्षित योजनाओं में निवेश करना हिअ तोआपके लिए पोस्ट ऑफिस की योजनाएं बेस्ट है। इस निवेसज में बिलकुल भी फैक्टर नहीं होता है। असल में, बहुत से ऐसे लोग हैं जो निवेश में रिस्क लेने की क्षमता नहीं रखते हैं। तो इन हालातों में जहाँ भी अपने पैसे लगाएं वो पूरी तरह से सुरक्षित हो और जीरो रिस्क में आपको बेहतर रिटर्न मिल सके। तो इन परिस्थितियों में आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर है।

होगा 35 लाख तक का फायदा

तो ऐसे में आपके लिए Post Office की छोटी बचत योजनाएं सबसे अच्छा विकल्प सामने आता है। पहली बात की इसमें रिस्क फैक्टर भी बेहद कम है दूसरी इसमें रिटर्न भी बढ़िया मिलता है। आइये आपको बताएं क्या है ये योजना। अपनी इस रिपोर्ट में हम बात कर रहे हैं Post Office की ‘ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme) के बारे में। इंडिया पोस्ट की और से मिलने वाली इस सुरक्षा योजना एक ऐसा ऑप्शन है जो कम रिस्क पर अच्छा रिटर्न प्राप्त दे सकता हैं। इसके लिए आपको हर महीने 1500 रुपय जमा करने होंगे। मालूम हो इस राशि को नियमित रूप से जमा करने पर आने वाले समय में आपको 31 से 35 लाख तक का लाभ हो सकेगा।

निवेश करने के नियम

  • कोई भी भारतीय नागरिक 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का इस योजना में निवेश कर सकता है
  • इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है
  • इसका प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है
  • आपको प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिन की छूट मिलती है
  • इस स्कीम से मिल सकेगा लोन
  • आप चाहें तो स्कीम लेने के 3 साल बाद इसे सरेंडर भी कर सकते हैं, पर ऐसे में आपको कोई फायदा नहीं होगा

ये है फायदे का गणित

मान के चलिए यदि कोई 19 वर्षीय व्यक्ति इसमें निवेश करेगा तो उसे 55 साल के हिसाब से मासिक प्रीमियम 1515 रुपए, वहीँ 58 साल के हिसाब से 1463 रुपए और 60 साल के हिसाब से 1411 रुपए होंगे। तो इन निवेश के बाद आपको को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये तक के मच्योरिटी बेनिफिट्स का लाभ हो सकता है।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy