अब Bank जाने की झंझट खत्म! WhatsApp पर मिलेंगी SBI की ये सुविधाएं..जानें –   

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग को आसान बनाने के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग सुविधा को शुरू करने का ऐलान किया है। बैंक की कुछ बैंकिंग सेवाओं तक एक्सेस के लिए एसबीआई के ग्राहक व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। यह कई सारे लोगों के लिए बेहद सुविधाजनक हो सकता है। अब इस नयी फैसिलिटी से ऐप डाउनलोड करने या एटीएम जाने का झंझट खत्म हो जाएगा। एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खरा ने कुछ दिन पहले बैंकिंग के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने की योजना का खुलासा किया था।

इस सर्विस का उपयोग करने के लिए एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग के जरिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। सबसे पहले आप 7208933148 पर WAREG, अपना अकाउंट नंबर और उनके बीच एक स्पेस के साथ एसएमएस भेजें। यह ज़रूर याद रखें कि यह एसएमएस उसी फोन नंबर से भेजना है जो आपके एसबीआई खाते से लिंक हो।जब आपका यहां सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाए तो आपके व्हाट्सएप फोन पर एसबीआई के नंबर 90226-90226 से एक संदेश भेजा जाएगा। इस नंबर को सेव कर लें। फिर ‘Hi SBI’ लिख कर 90226 90226 पर भेज दें या फिर आपको मिले व्हाट्सएप मैसेज पर रिप्लाई करें। आपको मैसेज भेजने के बाद नीचे नोटिस मिलेगा। आप अब अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। यहीं से आपको मिनी स्टेटमेंट से मिल जाएगा।

इसके साथ ही इस प्लेटफॉर्म से एसबीआई क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को व्हाट्सएप-आधारित सेवाएं भी मिलती हैं। इसका उपयोग एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारक अपने खाते की समरी, रिवॉर्ड पॉइंट, बकाया राशि और अन्य जानकारी को चेक करके कर सकते हैं। कार्डधारकों को जिसके लिए साइन अप करने के लिए 9004022022 नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज ‘OPTIN’ भेजना होगा। वहीं इस सर्विस के लिए साइन अप करने के लिए आप रजिस्टर्ड मोबाइल फोन से मोबाइल ऐप या फिर 08080945040 पर मिस्ड कॉल का उपयोग कर सकते हैं।

आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक सबसे अधिक वैल्यू वाली लिस्टेड सरकारी कंपनी बन गई है। बीमा दिग्गज भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी को इसने मार्केट कैपिटल के मामले में पछाड़ दिया है। अभी एसबीआई की मार्केट कैपिटल 4.57 लाख करोड़ रु है। वहीं एलआईसी की मार्केट कैपिटल 4.35 लाख करोड़ रु है। यह राज्य के स्वामित्व वाला पीएसयू बैंक बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों की मार्केट-कैप रैंकिंग में सातवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गया है। बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, एलआईसी 4.35 लाख करोड़ रुपये की मार्केट कैपिटल के साथ सूची में खिसक कर आठवें स्थान पर आ गयी है।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy