LPG Subsidy: जल्द खत्म हो जाएगी LPG सब्सिडी? सामने आ रहे ये संकेत

LPG Subsidy: आने वाले दिनों में आपको LPG Cylinders पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म हो सकती है। केंद्र सरकार आने वाले में ऐसा फैसला सुना सकती है। मालूम हो ऐसी जानकारी सीधे संसद भवन से आई है। एलपीजी गैस सिलिंडर में मिलने वाली सब्सिडी (LPG Subsidy) से आम जनता को बहुत बड़ी मदद हो जाती थी। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ समय अपील किया था की समर्थ लोग सब्सिडी छोड़ दें। जिस अपील पर करोड़ों ग्राहकों ने अपनी गैस सब्सिडी को छोड़ दी थी। पर अब शायद से सरकार पर सब्सिडी को ही खत्म कर सकती है।

संसद भवन से आई जानकारी
लोकसभा (Loksabha) में रामेश्‍वर तेली केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्‍यमंत्री (Union Minister of State for Petroleum and Natural Gas) ने जानकारी दी है कि अब इन उत्‍पादों की कीमतें ग्‍लोबल मार्केट से जुड़ गई हैं। सरकार ने वित्‍तवर्ष 2020-21 में LPG सब्सिडी के रूप में 11,896 करोड़ रुपये खर्च किए थे, वहीं 2021-22 में यह खर्च घटकर 242 करोड़ रुपये रह गया। मालूम हो की सिर्फ LPG Subsidy खत्म करने से सरकार ने इस वित्‍तवर्ष में ही 11,654 करोड़ रुपये बचाएं हैं।

कम हुआ एलपीजी पर खर्च
संसद में दिए गए जानकारी और आंकड़ों के हिसाब से, वित्‍तवर्ष 2018 में LPG Subsidy पर 23,464 करोड़ रुपये खर्च हुए थे जो साल वित्तवर्ष 2019 आते आते जो 37,209 करोड़ रुपये पहुंच गया है। जिसके बाद वित्‍तवर्ष 2020 में सरकार का खर्च घटकर 24,172 करोड़ पर आ गया है। 2021 में इसमें करीब 50 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट आई और सब्सिडी का खर्च घटकर 11,896 करोड़ रुपये मात्र रह गया है। मालूम हो पिछले वित्‍तवर्ष में सरकार ने बेहद मामूली राशि खर्च की।

ये भी पढ़ें- Special Package: IRCTC का स्पेशल पैकेज, पिंडदान करने जा रहे लोगों को मिलेगा ख़ास एयर टूर पैकेज

Subsidy का बोझ घटा
संसद में पेट्रोलियम मंत्री द्वारा बताया गया है कि ‘देश में पेट्रोलियम उत्‍पादों की कीमतों को ग्‍लोबल मार्केट से जोड़ दिया है। सरकार उपभोक्‍ताओं पर बोझ घटाने के लिए लगातार कीमतों को कम रखने पर जोर दे रही है। पिछले साल सब्सिडी में गिरावट की वजह लाभार्थियों की संख्‍या में कमी आना और गैस सिलेंडर की खुदरा कीमतों में बढ़ोतरी को माना गया है।’

2 साल में घटे 9.3 करोड़ लाभार्थी
साल 2020 में केंद्र सरकार द्वारा बताया गया था कि गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (LPG Subsidy) अब सिर्फ प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थियों को दी जाएगी। इस सब्सिडी का लाभ लेने वालों की संख्‍या में 9.3 करोड़ की कमी आई है। मालूम हो की इस महीने की शुरुआत में गैस कंपनियों ने सिलेंडर पर 50 रुपये बढ़ा दिए थे, जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में रसोई गैस का दाम 1,053 रुपये पहुंच गया था।

Copy

One thought on “LPG Subsidy: जल्द खत्म हो जाएगी LPG सब्सिडी? सामने आ रहे ये संकेत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy