Monsoon में वाहन चलाते समय इन बाते का ख्याल रखें, वरना कट सकता है 10,000 तक का चलान

Monsoon का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में सड़कों पर गाड़ी चलाते समय ध्यान दें वर्ण आपका चालान कट सकता है। आपकी सिर्फ एक गलती आपको 10000 रुपए डूबा सकती है। असल में नए ट्रैफिक नियम के अनुसार अगर वाहन चलाते हुए आप इमरजेंसी व्हीकल जैसे एंबुलेंस या दमकल की गाड़ियों को रास्ता नहीं देते तो न्यू मोटर एक्ट की धारा 194E के तहत आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर 10,000 रुपए का चालान भरना पड़ सकता है। हालांकि, पुलिस द्वारा इमरजेंस व्हीकल को रास्ता देने को लेकर पहले कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है, जिसका लोगों पर असर होता हुआ भी देखा गया है।

इतना देखा गया है कि लोग एंबुलेंस का सायरन सुनकर उसको जल्द से जल्द जगह देने की कोशिश करते है। पर अभी भी कई ऐसे मौके भी हैं जहाँ लोग ऐसा नहीं भी कर रहे होते हैं। ऐसे लोगों को 10,000 रुपयों के चलान से बचने के लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए ताकि किसी को परेशानी ना हो। अपनी इस रिपोर्ट में आपको बता दें की बारिश में कैसे रखें अपनी गाड़ी का ख्याल-

टायर का रखें ख़ास ख्याल- अक्सर बारिश के मौसम एक्सीडेंट्स के खतरे बढ़ जाते हैं। इसलिए, ये याद रखें कि टायर ट्रेड डेप्थ 2 मिमी से अधिक हो।

बदलें पुराना वाईपर ब्लेड किसी भी तरह की दिक्कत से बचने के लिए ख़ास कर बारिश में आपको गाड़ी के लिए अच्छी क्लालिटी वाले वाइपर ब्लेड जरूरी हैं।

बैटरी का भी रखें ख्याल : बारिश के समय गीली सड़कों में एक्सीडेंट से बचने के लिए जरुरी है आपकी गाड़ी का ब्रेक बिल्कुल फिट रहे। साथ ही इसका भी ध्यान रखें कि कार का ब्रेक कैलिपर बहुत लूज या अत्यंत टाइट न हो।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy