Indian Railways: सीनियर सिटीजन को रेलवे द्वारा जी रही छूट हुईं बंद, केंद्रीय मंत्री ने खुद किया एलान

Indian Railways: केंद्रीय रेल मंत्रालय द्वारा सीनियर सिटीजन को ट्रेन टिकट पर मिल रहे छूट पर स्पष्टीकरण दे दिया गया है। बता दें उन्हे दी जा रही छूट अब नहीं दी जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी औपचारिक पुष्टि कर दी है। वहीं दूसरी ओर, भारतीय रेल ने दिव्यांगजनों की चार श्रेणियों, रोगियों और छात्रों की 11 श्रेणियों को दिए जा रहे किराए में छूट को जारी रखा है।

क्या बोले रेल मंत्री

केंद्रीय रेल मंत्री ने लोकसभा में एम आरिफ के एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा, ‘‘भारतीय रेल पहले से ही वरिष्ठ नागरिकों समेत यात्रियों के लिए यात्रा लागत पर 50 प्रतिशत से अधिक का खर्च पहले से वहन कर रही है। इसके अलावा, कोविड-19 के कारण पिछले दो वर्षों की रेलवे की कमाई 2019-20 की तुलना में कम रही। इसका रेलवे की वित्तीय सेहत पर भी व्यापक प्रभाव पड़ा।’’ इसके अलावा वैष्णव बोले, “इसी कारण सीनियर सिटीजन समेत कई श्रेणियों के किराये में छूट का दायरा बढ़ाना ठीक नहीं है।”

कोरोना के कारण यात्री हुए कम

सामने आए आंकड़ों के मुताबिक साल 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के समय आरक्षित वर्गों में यात्रा करने वाले सीनियर सिटीजन पैसेंजर की संख्या लगभग क्रमशः 6.18 करोड़, 1.90 करोड़ और 5.55 करोड़ थी। साल 2019 के बाद सीनियर सिटीजन यात्रियों की संख्या में गिरावट देखी गई, जिसका कारण कोविड-19 यानी कोरोना है।

आपको बता दें रेल मंत्री ने सदन को ये भी कहा कि, ‘2019-20 के दौरान, लगभग 22.6 लाख सीनियर सिटीजन पैसेंजर ने स्वतः रेलवे के सतत विकास के लिए यात्री किराए में रियायत योजना को छोड़ने का विकल्प चुना था।’

Copy

One thought on “Indian Railways: सीनियर सिटीजन को रेलवे द्वारा जी रही छूट हुईं बंद, केंद्रीय मंत्री ने खुद किया एलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy