Improve Immunity: इस खाने से ख़राब होगा आपका इम्यून, बदलें ये आदतें

Improve Immunity: हर साल ही बदलते मौसम का असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है। तो बदलते मौसम में ही नहीं हर वक्त शरीर के साथ इम्युनिटी को मज़बूत रखने बेहद ज़रूरी है। क्योकि कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस हमेशा हमारे आस-पास मौजूद रहते हैं। जिस वजह से बीमारियां बार-बार हमारे शरीर को अंदर से कमजोर करती है साथ ही हमारे स्ट्रेस भी बढ़ जाता है।

इसी कारन हमारा रोजाना के रूटीन और इनसे जुड़ी ग्रोथ भी प्रभावित होती है। ऐसे में हमारा इम्यून सिस्टम ही हमें बीमारियों से बचाता है। तो अगर हम हमारे इम्यून को बेहतर करने के तरीके जान लें तो शायद हम कम बीमार पड़ें। साथ ही हम काफी हद तक बीमारी से जल्दी रिकवर हो सकते हैं। आइये आपको बताएं एक्सपर्ट की राय जिससे हम इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं।

ये तीन माइक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं जरूरी

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए विटामिन डी, विटामिन सी और जिंक बेहद जरूरी हैं। अमेरिकी डॉक्टरों ने बताया कि कैसे ये तीन चीज़ें हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। वहीं हमारा खान-पान सिस्टम को वीक।

विटामिन डी

विटामिन डी शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यह इम्यून सिस्टम की हर ऐक्टिविटी में हिस्सेदारी निभाता है। किसी भी बीमारी में इन्फ्लेमेशन बढ़ने के बाद विटामिन डी इसे कम करने में मदद करता है। शरीर के अंदर हुए डैमेज को विटामिन डी खत्म करता है। अगर आपके अंदर विटामिन डी की कमी है तो इन्फेक्शन लंबे समय तक रहेगा।

विटामिन सी

विटामिन सी वाइट ब्लड सेल्स को ऐक्टिव रखने में प्रभावी होता है। इसके बिना वाइट ब्लड सेल्स कम मूव करती हैं और फैगोसाइटॉसिस नहीं हो पाता। फैगोसाइटॉसिस एक बहुत जरूरी प्रोसेस है, जिसके तहत सफेद रक्त कणिकाएं पैथोजन्स को खत्म करती हैं। बता दें विटामिन सी की मदद से ही वाइट ब्लड सेल्स को इनफेक्शंस से लड़ने की शक्ति मिलती है। विटामिन सी लेने से आपकी बीमारी जल्दी ठीक होती है।

जिंक

कुछ इसी तरह जिंक भी इन्यून सिस्टम के लिए बेहद जरूरी है। जिंक के बिना शरीर की थाइमस ग्लैंड सिकुड़ने लगती है। जिंक की कमी से वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण नहीं हो पाता। शरीर में किसी तरह का इन्फेक्शन होता है तो जिंक, विटामिन सी और विटामिन डी मिलकर बीमारी से लड़ते हैं और डैमेज रोकते हैं।

इस खाने से होगा नुकसान

अमेरिकी डॉक्टर एरिक बर्ग के मुताबिक, शरीर में विटामिन डी, विटामिन सी और जिंक तीनों जरूरी पोषक तत्वों के नुकसान के लिए चीनी जिम्मेदार होती है। अगर आप चीनी और विटामिन सी एक साथ लेते हैं तो शरीर पहले चीनी को अवशोषित करता है। चीनी के उपयोग से विटामिन सी कम हो जाता है। यदि आप चीनी खाते हैं तो विटामिन डी शरीर अवशोषित नहीं कर पाता।

इतना ही नहीं ज्यादा चीनी लेने से शरीर में विटामिन डी बनता भी नहीं है। इतना ही नहीं चीनी आपके लिवर फैट में बदल जाती है तो लिवर में भी विटामिन डी का ऐक्टिवेशन नहीं हो पाता। चीनी की वजह से जिंक भी आपकी किडनी से ज्यादा अमाउंट में शरीर से बाहर निकल जाता है। इसके अलावा स्ट्रेस भी आपके इम्यून सिस्टम को वीक करता है।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy