Railway Rules: अक्सर करते हैं ट्रेन से सफर? जानें रेलवे के ये ज़रूरी नियम सफर हो जाएगा आसान

Railway Rules: अगर आप रेगुलर बेसिस पर रेलवे से यात्रा करते हैं तो इस खबर को ज़रूर पढ़ें। हर रेल यात्री को रेलवे से जुड़े कुछ नियम के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिससे उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न हो। आइए आपको बताएं कुछ प्रमुक नियमों के बारे में। यदि आपकी ट्रेन छूट जाती है तो ज्यादा परेशान न हों। ऐसे में 2 स्टेशन पर होने तक टीटी आपकी सीट को किसी और को नहीं दे सकता है। यदि 2 स्टेशन पार होने के बाद भी आप ट्रेन नहीं पकड़ पाए तब जाकर आपकी सीट किसी और व्यक्ति को अलॉट कर दी जाएगी।

अगर आपकी सीट मिडल बर्थ की है तो इसके इस्तेमाल में आपको 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कोई दिक्कत नहीं होगी। पर इसके बाद आपको यह मिडिल बर्थ खोलना होगा ताकि बाकी यात्री बैठकर सफर कर सकें। यदि आपको अपने डेस्टिनेशन एड्रेस के बजाय आगे जाना है तो इस हालात में आप आसानी से TTE से आगे के स्टेशन का टिकट खरीदकर यात्रा जारी रख सकते हैं।

यात्रियों की सुविधा के अनुसार रेलवे ने ये नियम बनाया है कि कोई भी यात्री रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक जोर-जोर से बात या गाना नहीं बजा सकता। ऐसा करने पर वो जुर्माने का भागीदार होगा। टीटी किसी भी यात्री को रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक टिकट चेक करने के लिए नहीं उठा सकता है।

वो भी रेलवे वेंड IRCTC से मान्यता प्राप्त कर लेते हैं वो लोगों से MRP से ज्यादा पैसे नहीं ले सकते। यदि कोई वेंडर ऐसा करता है तो उसकी शिकायत IRCTC की वेबसाइट पर की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- Trains Cancelled: बिहार यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान, अस्थाई रूप से रद्द हुईं ये ट्रेन, जानें डिटेल्स

Copy

One thought on “Railway Rules: अक्सर करते हैं ट्रेन से सफर? जानें रेलवे के ये ज़रूरी नियम सफर हो जाएगा आसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy