Hot Summer: गर्मी ने ऐसा ढाया कहर, 6 महीने में बिक गए 60 लाख AC

Hot Summer: बढ़ती गर्मी और दुनियाभर में बढ़ते तापमान की खबरों के बीच भारतीय बाज़ार से एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। वैसे तो जुलाई के महीने में भी देश के हिस्सों में बारिश की दस्तक नहीं हुई जिससे भीषण गर्मी पड़ रही है। तो इस गर्मी से निजात पाने के प्रक्रिया में सिर्फ छह महीने में ही घरेलू बाजार में एसी की बिक्री 60 लाख इकाई के रिकॉर्ड पर पहुंच गई है। बता दें ये तब हुआ जब गर्मियों के बीच AC की कीमत दो से तीन बार बढ़ी है।

आपको बता दें, पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की पहली छमाही में ही घरेलू बाजार में एसी की बिक्री 60 लाख इकाई के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। बता दें इस दौरान AC लगभग 10 से 15% तक महंगे हुए पर उसके बावजूद इसकी बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा। और तो और इस बार बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।

सामने आए डेटा के मुताबिक, वोल्टास ने करीब 12 लाख आवासीय AC बेचे, साथ ही एलजी इलेक्ट्रॉनिक इंडिया ने पहली छमाही में घरेलू बाजार में दस लाख से अधिक इन्वर्टर AC बेचे। वहीं अन्य हिताची, डायकिन, पैनासोनिक और हायर जैसी कंपनियों की बात करें तो इन AC विनिर्माताओं ने भी बिक्री में वृद्धि दर्ज की। साथ ही साल की दूसरी छमाही में भी बिक्री अच्छी रहने का अनुमान जताया है। तो वहीं, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने भी बताया कि ‘इस साल की पहली छमाही एसी उद्योग के लिए काफी अच्छी रही है। पहले कभी बिक्री आंकड़े इतने अधिक नहीं रहे।’

इस बार के रिकॉर्ड ने साल 2019 का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। क्योंकि कोरोना आने से पहले साल 2019 की पहली छमाही में AC की 42.5 से 45 लाख इकाई की बिक्री हुई थी। पर इस बार इस आंकड़े को बुरी तरह पछाड़ दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक डायकिन इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ने बताया कि ‘अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी ने करीब चार लाख इकाइयां बेचीं और 2022 की पहली छमाही में करीब सात लाख इकाइयों की बिक्री की।’

इतना ही नहीं रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि 2019 की तुलना में करीब 30% वृद्धि और पिछले वर्ष के मुकाबले 175 प्रतिशत की वृद्धि हासिल हुई है। फिलहाल यह तो आंकड़े रहे, इसके उलट इन एसी के प्रभावों के बारे में अभी चर्चा होना शेष है। वहीं एक्सपर्ट्स की माने तो इनके प्रभावों को नजरअंदाज करना आने वाले समय में काफी भयावह साबित हो सकता है।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy