छोटी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये Cars, कम बजट में देती हैं बेहतरीन फायदे

Less Budget Cars: देश में हर साल सस्ती रेंज की गाड़ियों की जमकर बिक्री होती है। सस्ती और छोटी गाड़ियों की लेकर ग्राहकों की डिमांड अभी भी बनी हुई है। मालूम हो की भारत में इस समय छोटी फैमली के लिए कई सस्ती और एक से बढ़ कर एक गाड़ियां मौजूद है। साथ ही यह गाड़ियां रखरखाव के लिहाज से भी काफी किफायती है। इन गाड़ियों के लो मेंटेनेंस होने के चलते आपकी जेब पर इन गाड़ियों को बोझ कम पड़ेगा। आज अपनी ही रिपोर्ट में आपको बताते हैं कम कीमत और छोटी फैमिली के लिए बेस्ट गाड़ियों के बारे में।

मारुति सुजुकी Alto

कीमत- 3.39 लाख से 5.03 लाख तक
माइलेज- पेट्रोल पर 22.05 kmpl से सीएनजी पर 31.59 kmpg

मारुति की ये एवरग्रीन और बजट फ्रेंडली कार में BS6 नॉर्म्स से लैस 0.8लीटर 3सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसको CNG मोड पर चलाना हो तो इसका इंजन 41 PS की पावर और 60 एनएम का टॉर्क देता है। इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें 7इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के कनेक्ट हो जाता है। इसमें कीलैस एंट्री और फ्रंट पावर विंडो भी है, इसके अलावा इसमें पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से ड्राइवर साइड एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Maruti Suzuki Celerio

कीमत- 5.25 लाख से 7 लाख तक
माइलेज- पेट्रोल में 26.68 kmpl और CNG में 35.60 kmpg

Celerio के नए मॉडल में बिल्कुल नया K10C डुअलजेट 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। मालूम हो ये इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। इस इंजन का पावर 66 hp का और 89 Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है। अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में ये नया मॉडल 2 hp का पावर और 1 Nm का टॉर्क कम जनरेट करता है। साथ ही इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स से जोड़ा है। इसके LXI वैरिएंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं मिल पाएगा। इस कार में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, हिल होल्ड असिस्ट (फर्स्ट-इन सेगमेंट) के साथ आपको कुल 12 सेफ्टी फीचर्स दिए जा रहे हैं। इस मॉडल को लेकर कंपनी का दावा है कि नई Celerio फ्रंटल-ऑफसेट, साइड क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा जैसे सभी भारतीय सुरक्षा नियमों का पालन करती है। आपको इस मॉडल के कुल 6 कलर्स मिलेंगे जिसमें सॉलिड फायर रेड और स्पीडी ब्लू के साथ आर्कटिक व्हाइट, कैफीन ब्राउन, रेड और ब्लू, सिल्की सिल्वर, ग्लिस्निंग ग्रे शामिल हैं।

मारुति सुजुकी S-Presso

कीमत- 3.99 लाख से 5.64 लाख तक
माइलेज- पेट्रोल 21.7 kmpl, CNG वैरिएंट 31.2 kmpg

मारुति की माइक्रो SUV S-presso में 998cc का इंजन दिया गया है जो 58.33 BHP की ताकत और 78 NM का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इस गाड़ी के इंजन को कंपनी ने मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है। बता दें इस गाड़ी का CNG मॉडल में भी आता है। इस कार में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पावर स्टीयरिंग, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग्स, एयर कंडीशनर जैसे कई फीचर्स मौजूद हैं।

टाटा Tiago

कीमत- 5.39 लाख रुपए से शुरू
माइलेज- पेट्रोल 23.84 kmpl, डीजल 27.28kmpl

Global Ncap क्रैश टेस्ट मेंटाटा टियागो को 4 स्टार की रेटिंग दी गई है। आपको बता दें टाटा का टियागो कुल 10 अलग वेरिएंट में आती है, जिनमें XE, XT(O), XT, XTA, XZ, XZA, XZ+, XZ+ DT, XZA+, और XZA+ DT शामिल है। इस गाड़ी में जरूरत अनुसार सभी फीचर्स आपको मिलेंगे। इस गाड़ी में आपको 15 इंच के अलॉय व्हील, एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करने वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वाइपर के साथ रियर डिफॉगर, हरमन का 8-स्पीकर साउंड सिस्टम, एप्पल कारप्ले और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ एक कूल्ड ग्लवबॉक्स जैसे फीचर्स मिलेंगे। बता दें कार के AMT वेरिएंट में कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी दिए गए हैं। जैसे की क्रीप फंक्शन और एक ‘स्पोर्ट’ मोड।

इस गाड़ी के पेट्रोल इंजन में आपको 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन मिलेगा। बता दें यह इंजन 84 BHP की ताकत के साथ 115 NM का टॉर्क दे सकता है। इतना ही नहीं गियर ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं इसके डीजल वर्जन में 1.05 लीटर का 3-सिलेंडर रेवोटॉर्क इंजन है, जो 69 बीएचपी की ताकत के साथ 140 एनएम का टॉर्क दे सकता है।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy