Government Banks : सरकारी बैंक में खाता धारक हो जाएं सावधान! 1अगस्त से बदल जायेंगे ये नियम

Account holders in government banks pay attention: यदि आप Bank Of Baroda- BoB में खाता धारक हैं तो ये खबर आपके काम की है। आने वाले महीने की पहली तारीख से आपका बैंक एक बदलाव करने जा रहा है। जी हां BoB चेक संबंधि नियमों में बदलाव करने जा रहा है। यानी अब, 1 अगस्त, 2022 से बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) नियम लागू किया जाएगा। जिसके बाद से अब बैंक ऑफ बड़ौदा के खाता धारकों को 5 लाख रुपये से अधिक के चेक में महत्वपूर्ण जानकारी को वेरिफाइड करने से पहले बैंक को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पुष्टि करनी होगी।

बैंक द्वारा कही गई ये बात
बैंक ऑफ बड़ौदा के खाता धारकों को चेक को लाभार्थियों को देने से पहले उसका संपूर्ण डिटेल देना होगा ताकि बैंक किसी पुष्टिकरण( verifying) कॉल के बिना 5 लाख के चेक को भुगतान कर सके। बैंक सर्कुलर के अनुसार, “01.08.2022 से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन को 05 लाख और उससे अधिक के चेक के लिए अनिवार्य किया जाएगा। अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक को वापस किया जा सकता है।”

ये भी पढ़ेंसभी 73 लाख Pensioners के लिए बड़ी ख़बर, EPFO लाने जा रहा नई सुविधा

क्या होता है पॉजिटिव पे सिस्टम?
पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत तय की गई रकम से अधिक वैल्यू वाले चेक की जानकारी आपको पहले से ही बैंक को सौंपनी पढ़ती है। जिसकी जांच बैंक भुगतान करने से पहले करती है। बता दें ये एक तरह का ऑटोमेटेड फ्रॉड डिटेक्शन टूल है। RBI द्वारा इस नियम को लागू किया गया था ताकि चेक का गलत इस्तेमाल न हो। की ओर से इस नियम को लागू करने का मकसद चेक का गलत इस्तेमाल रोकना है। पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले को SMS, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, कुल अमाउंट, ट्रांजेक्शन कोड और चेक नंबर की जानकारी बैंक को कन्फर्म करनी होगी। बैंक पहले चेक पेमेंट को लेकर सारी जानकारियों क्रॉस-चेक करेगी फिर पेयमेंट करेगी। पर इसी बीच इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंक उस चेक को रिजेक्ट कर देंगे।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy