Post Office बीमा के तहत 299 रूपए से शुरू करें निवेश, होगा 10 लाख तक का फायदा

Post Office: आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बचत और सेविंग्स भी बेहद जरुरी है। वैसे तो बचत के कई सारे तरीके हैं पर इंश्योरेंस सबसे आम हो गया है। पर इसी क्रम में काफी महंगे प्रीमियम की वजह से लोग इंश्योरंस कराने से डरते हैं।इन्ही हालातों को देखते हुए डाक विभाग (Post office) का इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक एक खास तरह का सामूहिक दुर्घटना सुरक्षा बीमा लाया है।

इस सुरक्षा बीमा में केवल 299 और 399 रुपए का प्रीमियम देने पर लाभार्थी का 10 लाख रुपए का बीमा मिलेगा। मालूम हो एक साल के बाद हर नए साल इस बीमा रिन्यू करवाना होगा। आपको बता दें इस बीमा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक या लभरती का इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खाता होना ज़रूरी है।

इस बीमा को लेकर वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि “इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और टाटा ए.आई.जी के मध्य हुए एक एग्रीमेंट के तहत 18 से 65 वर्ष आयु के लोगों को यह सामूहिक दुर्घटना बीमा सुरक्षा मिलेगी। इसके तहत, दोनों प्रकार के बीमा कवर में दुर्घटना से मृत्यु, स्थाई या आंशिक पूर्ण अपंगता, पैरालाइज्ड होने पर 10 लाख रुपए का कवर मिल जायेगा। साथ ही साथ इस बीमा में दुर्घटना से हॉस्पिटल में भर्ती रहने के दौरान इलाज हेतु 60,000 रुपए तक का आई.पी.डी खर्च और ओ.पी.डी में 30,000 रुपए तक का क्लेम दिया जायेगा।”

और अगर 399 रूपए के प्रीमियम बीमा की बात करें तो इसमें उपरोक्त सभी लाभों के अलावा दो बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख तक का खर्च, दस दिन अस्पताल में रोजाना का एक हजार खर्च, किसी अन्य शहर में रह रहे परिवार हेतु ट्रांसपोर्ट का 25,000 रूपए तक का खर्च इसके अलावा मृत्यु होने के बाद अंतिम संस्कार के लिए 5,000 तक का खर्च दिया जाएगा। इस सुरक्षा बीमा के पंजीकरण के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर से संपर्क कर सकते हैं।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy