इस साल फ्री में देखिए IPL- एक भी रुपया खर्च करने की कोई जरूरत नहीं-ये रहा तरीका

viacom18 ने 2023 से 2027 तक के IPL के डिजिटल राइट्स खरीदे थे। जबकि टीवी राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। दुनिया की सबसे लोकप्रिय ट्वेंटी-20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 16वां संस्करण इन दिनों जोरों पर है। हालांकि टूर्नामेंट की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि लीग मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकती है। हाल ही में कोच्चि में हुए मिनी ऑक्शन में सभी टीमों ने इस लीग के लिए अपनी-अपनी टीम भी तैयार कर ली थी। इसमें इंग्लैंड के सैम करन पंजाब किंग्स के सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में शामिल हुए। वहीं, मुंबई इंडियंस ने ऑस्ट्रेलियाई कैमरून ग्रीन पर दूसरी सबसे बड़ी बोली लगाई थी। अब जो बड़ा अपडेट सामने आया है वह आईपीएल टेलीकास्ट को लेकर है, जिसे लेकर अक्सर लोग काफी परेशान रहते हैं।

आपको बता दें कि IPL 2022 तक आप स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर टीवी पर आईपीएल मैच देख सकते थे। लेकिन मोबाइल या ओटीटी पर मैच देखने के लिए आपको 100 रुपये खर्च कर हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता था। हालाँकि, जैसा कि हाल ही में कुछ महीने पहले, 2023 से 2027 चक्र के लिए आईपीएल मीडिया अधिकारों की नीलामी की गई थी। स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने टीवी अधिकार 23,575 करोड़ रुपये में खरीदे। वहीं, ये डिजिटल राइट्स वायकॉम 18 ग्रुप को 23,758 करोड़ रुपये में बेचे गए। यानी अब आप डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हॉटस्टार के जरिए आईपीएल का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे, लेकिन इसी बीच दर्शकों के लिए एक अच्छी खबर है।

अब आप फ्री में IPL 2023 के मैच देख सकते हैं: पिछले साल तक, टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास थे, इसलिए आप डिजिटल पर हॉटस्टार पर मैच देख सकते थे, लेकिन आपको इसके लिए भुगतान करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, डिजिटल अधिकार अब वायकॉम18 के पास हैं, जिसके पास वूट, जियो टीवी और जियो सिनेमा डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं। तो इस बार दर्शक Jio Cinema पर IPL का लुत्फ उठा सकते हैं, वो भी बिल्कुल फ्री। साथ ही जियो सिनेमा पर दर्शक भोजपुरी, तमिल और बांग्ला सहित एक नहीं बल्कि 11 भाषाओं में आईपीएल का मुफ्त मजा ले सकेंगे। एक और बात यह है कि यह सुविधा न केवल Jio दर्शकों के लिए बल्कि सभी के लिए उपलब्ध होगी। हालांकि, सिर्फ जियो टीवी के दर्शक ही जियो देख सकते हैं।

अहम बात यह है कि BCCI ने 2023-2 से अगले पांच साल के लिए आईपीएल के टीवी और डिजिटल राइट्स की नीलामी की थी। नीलामी से बोर्ड को कुल 48,390 करोड़ रुपए मिले। नीलामी के बाद खुद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. अगले पांच साल तक आईपीएल का प्रसारण अब टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा, जबकि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लीग का प्रसारण वायाकॉम 18 के चैनल जैसे वुड या जियो सिनेमा आदि से होगा। सोनी ने भी दौड़ में प्रवेश किया लेकिन स्टार और वायाकॉम जीता…

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy