Fixed Deposits: बचत के लिए बेस्ट है Fixed Deposit, यहाँ जाने ये ख़ास टिप्स

Fixed Deposits: इस समय FD यानी Fixed Deposit अपने पैसे की बचत करने के लिए उचित उद्धारहणों में से एक है। इतना ही नहीं इस समय, देश में एफडी पर कई बैंक ज्यादा ब्याज़ भी दे रहीं हैं। तो अगर आप एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो अभी कम समय के लिए ही कराएं क्योंकि केंद्रीय बैंक (RBI) अगस्त तक सीआरआर में एक बार और बढ़ोतरी कर सकती है। अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताएं की FD कराते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

अभी के लिए यही उचित होगा की आप कम समय के लिए ही Fixed Deposits में निवेश करें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में और कई बैंकों में करें। ऐसा इसीलिए क्योकि, एफडी में आपको एक तय समय के लिए बिना किसी जोखिम के पैसे को रखने की सुविधा दी जाती है। और तो और इस पर बचत खाते के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है साथ ही आने वाले समय में एफडी पर रिटर्न बढ़ने के मौके हैं तो इन पर ध्यान ज़रूर दें।

Fixed Deposits

कभी भी कहीं भी निवेश करने से पहले चाहे वो Fixed Deposits ही क्यों न हो अपनी रिसर्च ज़रूर करें।  छोटे बैंकों में ज्यादा ब्याज मिलता है, वहीँ कुछ अच्छी कंपनियां भी एफडी की सुविधा देती हैं। तोअगर ये कंपनियां अच्छे कॉरपोरेट घरानों की है तो इन पर भरोसा किया जा सकता है। मालूम हो ऐसी कंपनिया आमतौर पर बैंकों की एफडी से 1-2 प्रतिशत ज्यादा ब्याज देती हैं।

इसे भी पढ़ें- क्यों रेलवे पटरियों पर होते हैं पत्थर? किन वजहों से नहीं डूबती पटरियां? पढ़ें ये ख़ास रिपोर्ट

इन सब बातों के बीच अगर बचत, बच्चों की पढ़ाई या किसी अन्य वित्तीय लक्ष्य को पूरा करना हो तो एफडी अभी भी लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. इस समय आपके सामने कई बैंकों की आकर्षक Fixed Deposits विकल्प खुले हुए हैं तो इसका फायदा ज़रूर उठाएं।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy