सभी 73 लाख Pensioners के लिए बड़ी ख़बर, EPFO लाने जा रहा नई सुविधा

EPFO brings new update for all the Pensioners: 73 लाख पेंशन भोगियों के लिए रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO द्वारा नई सुविधा लाई गई है। जिसके तहत अब पेंशनभोगी अपना डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र दाखिल करने के लिए चेहरा पहचान सुविधा (face recognition facility) के जरिए कर सकते हैं। ये सुविधा खास तौर पर उन पेंशन भोगियों के लिए जरूरी था जिन्हें जीवित प्रमाण पत्र दाखिल करने में वृद्धावस्था की वजह से अपने बायो-मेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और आइरिस) से मिलान करने में दिक्कत होती है।

अब कहीं से भी पेंशनभोगी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। मालूम हो पेंशन प्राप्त करने के लिए हर वर्ष पेंशन भोगियों को जीवन प्रमाण पत्र देना होता है। इस पत्र के जरिए ये प्रमाणित होता है कि वो जीवित हैं।

मिलेगी कैलकुलेटर की सुविधा
केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने पेंशनभोगियों का ध्यान रखते हुए चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक (Face Recognition Technique) को हरी झंडी दे दी है। इसके अलावा श्रम मंत्री ने पेंशन और कर्मचारी जमा से जुड़ी बीमा योजना कैलकुलेटर को भी लॉन्च किया। इसके जरिए पेंशनभोगियों और उनकीपरिवार के सदस्यों को पेंशन के अलावा मृत्यु से जुड़े बीमा लाभ की गिनती करने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की जाएगी।

कर्मचारियों-अधिकारी में बनेगा सामंजस्य
श्रम मंत्री ने EPFO की प्रशिक्षण नीति भी जारी की गई है। जिसके मदद से ईपीएफओ के अधिकारियों और कर्मचारियों को एक सक्षम, उत्तरदायी और भविष्य के लिए तैयार माहौल के रूप में आगे विकास करना संभव होगा। इस प्रशिक्षण नीति के तहत सालाना तौर पर 14,000 कर्मियों को 8 दिनों के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी वहीं इसका बजट वेतन बजट का 3% होगा।

वहीं, श्रम मंत्रालय द्वारा EPFO को कुशल और सुदृढ़ बनाने के लिए कानूनी ढांचा दस्तावेज भी जारी किया गया है। जिसके तहत समयबद्ध तरीके से मुकदमेबाजी और इसके निपटारे को सुनिश्चित किया जा सके।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy