Digital Gold निवेश के लिए बहुत अच्छा तरीका है, जाने क्या क्या हैं इसके फायदे

Digital Gold is very good option when it comes for investment: Digital Gold किसी अन्य डिजिटल निवेश की तरह ही काफी चर्चा में हैं। ये बिलकुल असली सोने जैसा है जिसे आप अपनी मर्जी खरीद और बेच सकते हैं। अब आपको लग रहा होगा, क्या सोना डिजिटल तरीके से भी खरीदा जा सकता है? तो हां! जी अब आप जो सोना ऑनलाइन खरीदते हैं उसे Digital Gold का नाम दिया गया है। तो इस सोने को खरीदने के बाद इसे ग्राहक के ई-वॉलेट में स्टोर करके रख दिया जाता है। साथ ही इसे आप अपनी मर्जी से खरीद और बेच सकते हैं। अपनी इस रिपोर्ट की आपको बताते हैं कि digital gold में निवेश करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा।

इस Digital Gold को आप असली सोने में भी बदलवा सकते हैं। पर ऐसा करने के लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा कीमत चुकानी होगी। इस निवेश को आप निवेश सोने की बार या सिक्के में बदल बदल पाएंगे। इसकी खरीदारी या बिक्री के लिए आपको ई-वॉलेट कंपनियां जैसे गूगल पे, फोन पे,पेटीएम आदि कंपनियों का इस्तेमाल करना होगा। अपने ई-वॉलेट कंपनियों के मदद से आप एमएमटीसी लिमिटेड, ऑग्मेंट गोल्ड लिमिटेड और स्विस फर्म एमकेएस पीएएमपी जैसी Digital Gold विक्रेता कंपनियों से सोना खरीद सकते हैं।

मालूम हो कि किसी भी तरह के सिक्के को बनवाने के लिए आपको उसका डिजाइन चार्ज पड़ेगा। पर लेकिन, Digital Gold लेने पर आपको 3% ज्यादा का GST भुगतान भी करना होगा। इसके अलावा अगर आप किसी तरह के UPI(फोन पे) आदि से डिजिटल गोल्ड खरीदें तो आपको उसे अपने वाले में रखने के लिए कुछ एक्स्ट्रा चार्ज देना चुकाना होगा। इतना ही नहीं ई-वॉलेट कंपनियां एमएमटीसी लिमिटेड जैसे डिजिटल गोल्ड बेचने वाली कंपनियों के लिए एक प्लेटफार्म तैयार करती है। इन गोल्ड को खरीद कर आपको वॉलेट में स्टोर करके आप रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Google Pay New Feature: अब बिना Scan किये कर पाएंगे GooglePay से पेमेंट, ये है नया फीचर

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy