कहीं आपका WhatsApp तो नहीं हुआ हैक? कोई और तो नहीं पढ़ रहा आपका Message? ऐसे करें चेक

Check Who is reading your messages on WhatsApp: आजकल हर पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े कामों के लिए हम व्हॉट्सएप(WhatsApp) पर कही न कहीं निर्भर हैं। बता दें केवल भारत में ही व्हाट्सएप के 48 करोड़ यूजर्स है। मालूम हो कि WhatsApp एक मैसेजिंग ऐप है जो अक्सर हैकर्स और स्कैमर्स के निशाने पर भी रहता है।

और आज कल तो आए दिन इस प्लैटफॉर्म का या तो गलत इस्तेमाल या फिर इससे हैकिंग की खबरें आती रहती हैं। हालांकि, कम्पनी द्वारा भी कई तरह के सिक्योरिटी देता है। व्हाट्सएप में एंड टू एंड एंक्रिप्शन दिया गया जिसका मतलब है कि हर यूजर की प्राइवेसी का ख्याल कंपनी रखती है। इसके बावजूद भी अगर आपको शक है कि कोई आपकी व्हॉट्सएप Message पढ़ रहा है तो अपनी इस रिपोर्ट में हम आपके इस प्रोब्लम का भी समाधान लाए हैं। आपको बताते हैं कि कैसे आप पता चल सकता है कि कहीं कोई आपका Message to नहीं पढ़ रहा।

नए फीचर के हिसाब से किसी के भी व्हॉट्सएप मैसेज पढ़ने के लिए ना तो उसके फोन को हैक करने की जरूरत है और ना ही किसी तरह के ट्रिक जरूर पड़ेगी। असल में ऐसा हो सकता है और उसका जिम्मेदार WhatsApp खुद है।

व्हॉट्सएप वेब के जरिए हो सकता है चैट लीक
अब तो सभी ही व्हॉट्सएप वेब (Whatsapp Web) के बारे में जानने लगे होंगे। इसकी मदद से आप अपने व्हाट्सएप से कंप्यूटर या डेस्कटॉप या लैपटॉप पर व्हाट्सएप चला सकते हैं। मालूम हो ऐप में ऐसे फीचर्स डाले गए हैं, जिसकी मदद से एक बार में 4 अलग डिवाइसेज पर आप आसनी से लॉगिन कर सकते हैं। मालूम हो की जिस भी डिवाइस की आप इसे लॉगिन कर लॉगआउट करना भूल जाते हैं तो कोई भी आपके Message आपके चैट्स पढ़ सकता है।

ऐसे पकड़े की कोई आपके मैसेज तो नहीं देख रहा
कोई आपके व्हाट्सएप से आपके चैट पढ़ रहा ये जानने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए हम आपको एक ट्रिक बताते हैं।

-सबसे पहले ऐप में जाएं और टॉप राइट कॉर्नर पर मौजूद तीन डॉट्स पर क्लिक करें
-इसके बाद ‘लिंक्ड डिवाइस’ ऑप्शन आपको दिखेगा
-उस पर क्लिक करें
-उसपर क्लिक करते ही आपको उन सारे डिवाइसेज की जानकारी मिल जाएगी जो भी आपके व्हाट्सएप से लिंक्ड है।
-तो जो भी डिवाइस आपका न हो उसे रिमूव कर दें, फिर आपको प्राइवेसी केवल आपकी होगी।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy