खुशखबरी! इन लोगों को हर महिने मिलेंगे 3,000 रुपए, मोदी सरकार की घोषणा- पढ़े पूरी खबर

Central Government new Scheme: यदि आप भी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं तो हम आपके लिए अच्छी खबर लाएं हैं। दरअसल असंगठित क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए केंद्र सरकार एक बहुत ही अच्छी स्कीम लाई है। इस स्कीम (Shram Yogi Maandhan Scheme) से जुड़ने के बाद आपको हर महीने 3000 रुपए तक की पेंशन सरकार द्वारा दी जाएगी। इतना ही नहीं इसमें किया गया निवेश भी बहुत ही कम है। जी हां, सामने आई जानकारी के अनुसार केवल 55 रुपए की सेविंग से इससे जुड़कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ये स्कीम खासतौर पे ऐसे लोगों के लिए लॅान्च की है है जो श्रमिक और कामगार हैं। आपको बता दें इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच ही होनी चाहिए। इस स्कीम में इक्षुक व्यक्ति तुरंत ही अपने निकटतम बैंक में संपर्क करें।

मालूम हो प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Shram Yogi Maandhan Scheme) को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए शुरू किया गया है। आपको बता दें वो लोग इस योजना में निवेश नहीं कर पाएंगे, जो ईपीएफओ और ईएसआईसी के सदस्य हैं। ये योजना केवल उन्हीं लोगों के लिए है, जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में कोई भी घरेलू कामगार, प्रवासी मजदूर, कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, कृषि श्रमिक आवेदन कर सकता है। अगर आपकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है, तो आप इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।

जारी डेटा के अनुसार भारत में करीब 42 करोड़ से भी ज्यादा लोग हैं जिनका काम असंगठित क्षेत्र से जुड़ा है। इस स्कीम से ऐसे लोगों का फायदा होने की आशा है। मालूम हो इस स्कीम से उनका आने वाला कल सुरक्षित हो सकता है। यदि आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको श्रम योगी मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। जिसके बाद आप दिशा निर्देशों को फॉलो कर इस स्कीम में आवेदन कर पाएंगे।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy