BMW Electric Scooter: इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेस में उतरा BMW, अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है कंपनी

BMW Electric Scooter: भारत में जर्मन की आटोमोबाइल कंपनी ब्रांड बीएमडब्ल्यू (BMW) अब इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में भी अपने मॉडलों का तेज़ी से विस्तार कर रही है। बीते दिनों BMW द्वारा एक बाइक को बाजार में उतारा गया था, जो लोगों को काफी पसंद भी आया था। इस बाइक की सफलता देखते हुए कंपनी अब नए इलेक्ट्रिक स्कूटर से भी ऐसी ही उम्मीद कर रही है। बता दें पिछले साल कंपनी ने 10 लाख रुपए की कीमत में BMW C 400 GT Maxi Scooter को मार्केट में उतरा था जिसके सेल भी बहुत अच्छी हुई थी।

आपको बता दें अभी तो BMW के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री फिलहाल यूरोप में हो रही। कंपनी के भारत के अध्यक्ष विक्रम पावाह का कहना है कि ‘BMW C 400 GT maxi-scooter की सफलता को देखते हुए उन्हें ये विश्वास है कि भारतीय बाजार में कंपनी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी वैसा ही प्यार मिलेगा और यदि सब कुछ सही रहा तो BMW इसे भारत में सीबीयू रूट के जरिए लेकर आएगी।’

BMW ने इस स्कूटऱ में 8.9 kWh की बैटरी लगाई है, जो की Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिलने वाले बैटरी पैक से दोगुना है , इस स्कूटर में मिलने वाला मोटर भी 42 bhp की पावर और 62 Nm का टार्क जनरेट करता सकता है। साथ ही इसमें बीएमडब्ल्यू की कारों के जैसी दिखने वाली 10.25 होरिजेनटल स्किन भी दिया गया है। एक बार चार्ज करने से इस स्कूटर से 130 किमी की रेंज मिल सकती है। वहीँ इसमें 120 kmph का टॉप स्पीड देखने को मिलता है.

इतने में मिलेगी बाजार में
फ़िलहाल तो भारतीय बाजार में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आयात किया जाएगा। यानी इसपर सभी तरह के करों के लगने के बाद इसकी कीमत 15-18 लाख के बीच में हो सकती है। वहीं, ग्लोबल मार्केट में इस स्कूटर के बेस मॉडल की कीमत लगभग 9.50 लाख रुपये और इसके टॉप-स्पेक मॉडल का दाम 11.42 लाख रुपये है।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy