इन नियमों के उल्लंघन से ट्रैफिक पुलिस काट रही Bikers का चालान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यही गलती

Traffic Police is charging Challan from Bikers for these mistakes: अक्सर आपने सड़कों पर देखा होगा कि किसी बाइक को रोककर ट्रैफिक पुलिस सबसे पहले उसका चालान कर देती है जबकि कार चालकों को नहीं रोका जाता। साथ ही अगर अन्य लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे होते हैं तो भी ट्रैफिक पुलिस उन्हें जाने देती है। आपको बता दें इन लोगों को रोक चालान का भुगतान करना पड़ता है क्योंकि ये लोग कुछ न कुछ गलत के रहे होते हैं। आज आपको बताते हैं ऐसी वजह जिसके कारण कुछ Bikers को रोका जाता है और उन्हें भारी भरकम जुर्माना देता हैं। तो आपको बताएं किन बाइक्स को रोकती है पुलिस।

नंबर प्लेट से भी फंस सकते हैं
अगर आप अपनी बाइक के नंबर प्लेट से किसी तरह की छेड़खानी करते हैं या फिर अपने बाइक के नंबर प्लेट के कलर में किसी प्रकार कलर चेंज या स्टीकर लगवाते हैं तो आप ट्रैफिक पुलिस की राडार पर आ जाएंगे। ऐसी Bikers और उनकी बाइक्स को ट्रैफिक पुलिस ज़रूर से रोकती है। ऐसा इसीलिए क्योकि किसी भी तरह का बदलाव से नंबर प्लेट से नंबर पढ़ने में मुश्किल होती है। रिपोर्ट्स की माने तो ऐसी गाड़ियों का इस्तेमाल आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने के लिए किया जाता है। इसीलिए नबर प्लेट से छेड़खानी करने पर वाहन मालिक तो तगड़ा चालान भरना सकता है।

ये भी पढ़ेंMonsoon Tips : मानसून में रखें अपनी गाड़ी का ऐसे रखें ख़ास ख़्याल, नहीं होगा भारी नुकसान

हेड लाइट और टेल लाइट से न करें छेड़छाड़
अगर आप अपने बाइक के हेडलाइट या फिर टेल लाइट के बल्ब कुछ बदलाव करते हैं या फिर किसी तरह के कवर से आप इन लाइट्स को ढक देते हैं आप पर ट्रैफिक पुलिस की नज़र आप पर पड़ सकती है। आप पुईस के चंगुल में फंस सकते हैं और आप पैट भरी जुर्माना भी लगाया जा सकता है। ऐसा इसीलिए क्योंकि इन बाइक्स की लाइट को पुलिस साफ तौर पर देख लेती हैं. फिर फ़ौरन आपको रोक दिया जायेगा और आपको भरी जुर्माने का भुगतान करना होगा।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy