बिहार की एयर कनेक्टिविटी में इज़ाफ़ा जल्द ही, दो एयरपोर्ट से जल्द भरी जाएगी उड़ान

बिहार में हवाई सेवा करने वाले लोगों को अब सरकार नई सुविधा देने की तैयारी में है। हवाई कनेक्टिविटी का काम काफी शीघ्रता से किया जा रहा है। इसी वजह से दिन प्रतिदिन बिहार में हवाई यात्रा करने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। इसका पता हाल में हुए इकोनामिक सर्वे से भी चलता है। बिहार को एयर कनेक्टिविटी के मामले में हमेशा से काफी पिछड़ा समझा जाता रहा है। लेकिन जिस तरह से लगातार इस क्षेत्र में काम किया जा रहा है अब हो सकता की बिहार की हवाई सेवा देश के विकसित राज्यों के स्तर की धीरे-धीरे हो जाएगी।

बिहार के 8 एयरपोर्ट में से सिर्फ 3 सुचारू रूप से कार्यरत बिहार में वर्तमान में आठ एयरपोर्ट है। सुचारु रुप से तीन एयरपोर्ट कार्यरत है तो वहीं पांच बंद है। अगर मिलिट्री के एयरबेस को भी मिला दिया जाए तो कुल चौदह एयर बेस बिहार में है। तीन चालू एयरपोर्ट में पटना का जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट गया का गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दरभंगा का दरभंगा डोमेस्टिक एयरपोर्ट है। इसके अलावे सहरसा ,रक्सौल, मुंगेर, भागलपुर, जोगबनी एयरपोर्ट फिलहाल बंद है। लेकिन अब जल्दी पूर्णिया शहर में एक एयरपोर्ट का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए कवायद भी काफी तेज हो गई है।

पूर्णिया से शुरू होगी जल्द ही अगली एयर कनेक्टिविटी पूर्णिया के जिलाधिकारी राहुल कुमार के अनुसार हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण से संबंधित पूर्णिया में 45 मामलों पर सुनवाई चल रही थी। भूमि अधिग्रहण का काम पूरा करके नागरिक उड्डयन निदेशालय को सौंप दिया गया था। साथ ही राजस्व विभाग की तरफ से भी की गई सिफारिशों को मंजूरी मिल गई थी। अब कुछ दस्तावेजी कार्य पूरे होने के बाद राजस्व विभाग को अनुशंसाओं के साथ रिपोर्ट भेज दी गई है। जैसे ही मामलों में राजस्व विभाग की मंजूरी मिलेगी। नागरिक उड्डयन निदेशालय को जमीन पूर्णता सौंप दी जाएगी जिससे कि हवाई अड्डे के काम जल्द पूरा हो सके।

पूर्णिया से पहले भागलपुर के एयरपोर्ट में 3 मई को भरी जा सकती है ट्रायल उड़ान पूर्णिया में काम शुरू होने को है।लेकिन इससे पहले बिहार के चौथे एयरपोर्ट के तौर पर भागलपुर से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। यहां पर एयरपोर्ट से पहले छोटे जहाज चलने वाले कंपनी ट्रायल रन करेगी। इसके बाद यात्री विमान शुरू किए जा सकेंगे। 3 मई को राइप एयरलाइंस विमान का ट्रायल होगा। राइप एयरलाइंस भागलपुर हवाई अड्डे का सर्वे भी कर चुकी है। 8 हवाई अड्डे होने के बावजूद बिहार में भी सिर्फ तीन जगह पटना,गया, दरभंगा का एयरपोर्ट कार्यरत है ।जहां से उड़ान संचालित की जा रही है। अब जल्दी इसी वर्ष इसमें दो नाम भागलपुर हवाई अड्डा और पूर्णिया हवाई अड्डा भी जुड़ जाएंगे जो बिहार के एयर कनेक्टिविटी को एक नई उड़ान देंगे।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy