अगले महीने इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए पूरी लिस्ट

फरवरी में बैंक छुट्टियों की सूची: साल 2023 का पहला महीना जनवरी जल्द ही खत्म होने वाला है। इस मामले में, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि वर्ष के दूसरे महीने, यानी फरवरी की शुरुआत (फरवरी 2023 में बैंक अवकाश) से पहले बैंक कितने दिनों तक बंद रहते हैं। बैंक आम लोगों के जीवन का अभिन्न अंग हैं। आजकल, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग वाले अपना अधिकांश काम घर से कर सकते हैं, लेकिन बड़ी नकदी निकासी, डिमांड ड्राफ्ट आदि के लिए बैंकों की आवश्यकता होती है। यदि आपको फरवरी के महीने में बैंक में कुछ महत्वपूर्ण काम करना है, तो मत भूलना इस पूरे महीने की छुट्टियों की सूची देखने के लिए।

फरवरी में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे?,: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक फरवरी के महीने में कई बैंकों में छुट्टियां हैं. पूरे महीने विभिन्न राज्यों में कुल 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। अगर आपको फरवरी के महीने में कुछ जरूरी मामले निपटाने हैं, तो बैंक छुट्टियों की इस लिस्ट को देखकर ही बैंक जाने का फैसला करें। फरवरी में महाशिवरात्रि जैसे त्योहारों के दौरान शनिवार और रविवार को छोड़कर बैंक बंद रहेंगे। देखें फरवरी में बैंक छुट्टियों की लिस्ट-

इस दिन फरवरी 2023 में बैंक अवकाश रहेगा (फरवरी 2023 में बैंक अवकाश की पूरी सूची)-

  5 फरवरी 2023- रविवार (पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

11 फरवरी, 2023 - दूसरा शनिवार (पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

12 फरवरी 2023- रविवार (पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

15 फरवरी, 2023- लुइस-नागई-नी (हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे)

18 फरवरी, 2023 - महाशिवरात्रि (अहमदाबाद, बेलापुर, बैंगलोर, हैदराबाद, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे)

19 फरवरी, 2023 - रविवार (पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

20 फरवरी, 2023 - राज्य दिवस (आइजोल में बैंक बंद रहेंगे)

21 फरवरी, 2023- लोसर (गंगटोक में बैंक बंद रहेगा)

25 फरवरी, 2023 - तीसरा शनिवार (देश भर के बैंक बंद रहेंगे)

26 फरवरी, 2023 - रविवार (पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

जब बैंक बंद होते हैं तो इस तरह से चीजें मैनेज की जाती हैं: फरवरी में कुल 28 दिनों में से विभिन्न राज्यों में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आप फरवरी में बैंक की छुट्टी के दिन कोई जरूरी काम करना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। आप एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए भी यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं। इससे आप आसानी से क्रेडिट, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy