अस्पतालों में भी पड़ी GST की मार, पटना AIIMS में इलाज हुआ महंगा

AIIMS Treatment and Medication: GST के नई शर्तों के लागू होने के बाद AIIMS के प्राइवेट वार्ड में अब इलाज महंगा कर दिया गया है। अब AIIMS में इलाज कराने के लिए आपको 5% जीएसटी भी भुगतान करना होगा। अस्पताल के प्राइवेट वार्ड में इलाज कराने पर अब GST लागू कर दिया गया है। यानी अब अब मरीजों को प्रतिदिन इलाज के लिए 300 रुपए और देने होंगे। याद दिलाएं को मई महीने में भी अस्पताल के डीलक्स रूम का किराया बढ़ा था। इस बारे में AIIMS प्रशासन द्वारा औपचारिक तौर पर पुष्टि भी की गई, जिसके बाद डीलक्स रूम पर 5%GST लगने के बाद उसकी कीमत 6300 हो गई।

ये भी पढ़ें- Health: सुबह उठ कर तुरंत फ़ोन चलाना सेहत के लिए नहीं ठीक! है काफी नुकसानदेह, पढ़ें ये ख़ास रिपोर्ट

मालूम हो 5% के हिसाब से प्रतिदिन के रूप में 300 रुपयों की बढ़ोतरी की गई है। अब मरीजों का AIIMS में इलाज कराना महंगा हो गया है। डीलक्स रूम्स का किराया बढ़ने के बाद जिन मरीजों को भर्ती किया जाता था उन्हें जून महीने के बढ़े शुल्क के हिसाब से किया जाता था। जिसके बाद कारणवश मरीजों को पहले के तुलना में डेढ़ गुना पैसा देना होता था। फिर बाद में अस्पताल प्रशासन द्वारा 300 रुपए तक का जांच निःशुल्क कर दिया गया।

बता दें पटना एम्स में 288 बेड की सुविधा मौजूद है। तो इनमे से जो बी श्रेणी के कमरे हैं उनका चार्ज मई महीने में 2000 से बढ़ा कर 3000 कर दिया गया। साथ ही डीलक्स कमरों का शुल्क भी 3000 से बढ़ा कर 6000 कर दिया गया और अब 5% GST लगने के बाद 300 रुपए और बढ़ गए। मालूम हो अब बी श्रेणी के कमरों के लिए भी मरीजों को एडवांस में 33 हजार रूपए देंगे होंगे। वहीं अगर डीलक्स कमरों की बात करें तो इसके लिए 60 हजार रुपए जमा करा होगा।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy