बिहार IT HUB बनने की ओर अग्रसर, जल्द ही मिलेगा दूसरा आई टी पार्क और कई सारे का योजना कार्य प्रगति पर-जानिए

वर्तमान में बिहार की तकनीकी स्थिति में सुधार होता नज़र आ रहा है। बिहार भी अब धीरे-धीरे आईटी हब (IT HUB) बनने की ओर अग्रसर हो रहा है। वर्तमान में बिहार का एकमात्र आईटी पार्क बिहार की राजधानी पटना में है। लेकिन इसके साथ ही साथ अब दूसरे आईटी पार्क का निर्माण भी बिहार में काफी तीव्रता से किया जा रहा है ताकि बिहार में आईटी को बढ़ावा मिल सके। बिहार के दूसरे आईटी पार्क का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। और आईटी पार्क के कैंपस को अक्टूबर से शुरू भी कर दिया जाएगा।

दरभंगा में बन कर तैयार हो गया है बिहार का दूसरा आई टी पार्क बिहार के दूसरे आईटी पार्क का निर्माण विहार के मिथिलांचल के हृदय कहे जा सकने वाले दरभंगा के बहादुरपुर के रामनगर डब्ल्यू टी आई के नजदीक में हो रहा है। इस आईटी पार्क का निर्माण कुल 9.28 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य लगभग 60% तक पूरा हो चुका है। सिर्फ 40% काम होना अभी रह गया है।इस आईटी पार्क के निर्माण हो जाने और चालू हो जाने के बाद से यह ना सिर्फ दरभंगा वासियों बल्कि पूरे बिहार वासियों के लिए गर्व का क्षण रहेगा।

दरभंगा में निर्माणाधीन आईटी पार्क बेंगलुरु के आईटी पार्क जैसा ही लगभग रहने वाला है। साथ ही साथ मिथिला क्षेत्र के आईटी इंजीनियर के लिए वरदान साबित होगा। उनके रोजगार के क्षेत्र का भविष्य उज्ज्वल बनेगा।दरभंगा के अलावे भागलपुर में भी एक आईटी पार्क (Bhagalpur IT PARK) निर्माणाधीन है और बिहटा में भी आईटी पार्क (IT PARK) का निर्माण किए जाने के विचार हैं।तथा राजगीर में भी आईटी पार्क के निर्माण की योजना पर कार्य चल रहा है।

Copy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy